वाह क्या कमाल! पुरानी साड़ियों का ऐसा इस्तेमाल

आमतौर पर शादी, सगाई या फिर अन्य किसी पारिवारिक फंक्शन के मौके पर महिलाएं महंगी और डिजाइनर साड़ियां खरीद तो लेती हैं, लेकिन एक या दो बार पहनने के बाद उनसे बोर हो जाती हैं। इसके बाद वो साड़ियां सिर्फ अलमारी में टंगी रहती हैं। लंबे समय तक उनकी तरफ देखा भी नहीं जाता। अगर आप भी अपनी ऐसी साड़ियों को अब रिटायर करने का सोच रही हैं तो मन बदल लीजिए। हम आपको बताने जा रहे हैं कुछ ऐसे तरीके जिन्हें अपनाकर आप इन महंगी साड़ियों को आसानी से Re-use कर सकती हैं। पुरानी साड़ी से गाउन बनाना, साड़ी का टॉप, नेट साड़ी से सूट, बनारसी साड़ी का सूट, साड़ी से बना Suit, साडी ड्रेस फोटो, साडी पासून ड्रेस, गाउन ड्रेस,

purani saree ke pardhanलॉन्ग जैकेट
यदि साड़ी का कलर ब्राइट है तो आप लॉन्ग जैकेट बनवा सकती हैं। ये जैकेट आप दोबारा किसी फंक्शन में जाते समय स्कर्ट, जींस वगैरह किसी भी ड्रेस पर आसानी से पहन सकती हैं। ये देखने में यूनिक और सबसे अलग नजर आएगी।

एथनिक आउटफिट
आप चाहें तो अपनी साड़ी से कोई एथनिक आउटफिट भी डिजायन करवा सकती हैं जैसे— अनारकली सूट, लॉन्ग कुर्ती, फ्रॉक सूट, गाउन वगैरह। इसे बनवाने के बाद आप इसे नई ड्रेस के तौर पर फिर से किसी खास मौके पर पहन सकती हैं। इसके साथ चाहें तो कंट्रास्ट में अलग रंग का दुपट्टा मैच करवाएं। ऐसे में आपकी ड्रेस को देखकर कोई अंदाजा भी नहीं लगा पाएगा कि आपने इसे अपनी पुरानी साड़ी से बनवाया है।

लॉन्ग स्कर्ट
आजकल घेरवाली लॉन्ग स्कर्ट का काफी फैशन है। आप चाहें तो इसकी घेरदार लॉन्ग स्कर्ट सिलवा सकती हैं। इस स्कर्ट के साथ कंट्रास्ट में एक कपड़ा लेकर खूबसूरत सा क्रॉप टॉप डिजाइन कराकर पहनें। इस ड्रेस के साथ आप अपनी लॉन्ग जैकेट भी कैरी कर सकती हैं।

प्लाजो
इन दिनों प्लाजो और कुर्ती भी काफी ट्रेंड में है। अगर आप चाहें तो अपनी साड़ी से स्कर्टनुमा घेरदार प्लाजो बनवा सकती हैं। इसके साथ कोई भी खूबसूरत सी कुर्ती मैच कराकर पहनें। प्लाजो का एक फायदा ये भी है कि इसके साथ आप तमाम मौकाकें पर बदल बदलकर कुर्तियां पहन सकती हैं। अगर आपकी हाईट अच्छी है तो ये आप पर खूब जंचेगा।

दुपट्टा
बाजार में आप कई बार अलग तरह के दुपट्टे खरीदने जाते हैं लेकिन नहीं मिल पाते। लेकिन अगर आप अपनी पुरानी किसी साड़ी से दुपट्टा निकलवाएंगी, तो ये एकदम हटकर दिखेगा। बनारसी और सिल्क की साड़ी के दुपट्टे तो वैसे ही आजकल ट्रेंड का हिस्सा हैं।

लहंगा चोली
अगर साड़ी बनारसी, सिल्क या थोड़ी हैवी डिजाइन की है तो आप इससे लहंगा और चोली बनवा सकती हैं। लहंगे का फैशन कभी आउट नहीं होता। लिहाजा आप इसे किसी भी मौके पर आसानी से वियर कर सकती हैं।

कुशन कवर
अगर आप इसे पहनना नहीं चाहतीं तो इंडोर डेकोर के तौर पर भी इस्तेमाल कर सकती हैं। आप इसके कुशन कवर बनवाकर बेड या सोफे पर लगाएं। बिल्कुल हटकर नजर आएंगे।

टेबल रनर
अगर आप बाजार में फैंसी टेबल रनर मांगेगीं तो आपको ज्यादातर डिजाइन बनारसी व सिल्क साड़ियों के मिलेंगे। ऐसे में आप चाहें तो अपनी खूबसूरत सी और ब्राइट कलर की साड़ी का इस्तेमाल बेहतरीन टेबल रनर बनवाकर कर सकती हैं। इसे अपनी चॉइस के हिसाब से नई डिजाइन में भी बनवा सकती हैं।

बेड शीट या रजाई
हम सभी अपने घर में आमतौर पर फैंसी बेडशीट और रजाई वगैरह स्टोर करके रखते हैं, ताकि जब मेहमान घर पर आएं तो हम इनका प्रयोग कर सकें। इसके लिए आप अपनी साड़ियों का प्रयोग भी कर सकती हैं। साड़ियों की बेडशीट और रजाई देखने में काफी महंगी और खूबसरत नजर आती हैं।

मसनद और तकिए के कवर
आप चाहें तो अपनी साड़ियों से फैंसी बेडशीट पर बिछाने के लिए मसनद और तकिए के कवर भी बनवा सकती हैं। ये देखने में बहुत प्यारे लगते हैं।

फैब्रिक वॉल पेंटिंग
ड्रॉइंग रूम को डेकोरेट करने के लिए भी आप इसका प्रयोग कर सकती हैं। अलग अलग साड़ियों की या एक ही साड़ी की विभिन्न आकार की फैब्रिक वॉल पेंटिंग तैयार करवाकर इन्हें दीवार पर टांगें। काफी आकर्षक लगेंगी।  

 

पुरानी साड़ियों को ऐसे करें Re-use, देखने वाले भी रह जाएंगे हैरान!
Hindi magazines in India / Online magazines India

यह भी पढ़ेंः

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *