रिकार्ड तोड़ सर्दी, ऐसे बचाएं खुद को!

सर्दियों में त्वचा सूख जाती है। ऐसा इसलिए है क्योंकि अधिक सर्दी में आपकी त्वचा अपनी सतह पर रहने वाली नमी खो देती है।

घर को रखें गर्म –
अपने घर को कम से कम 18 डिग्री तक गर्म रखने की कोशिश करें और उपयुक्त कपड़े पहनें। अपने हीटिंग सिस्टम की जांच करें और हो सके तो सर्दियों की शुरूआत में ही सर्विस करवा लें। सुनिश्चित करें कि आप अपने घर को हवादार रखें, जिससे घुटन न हो। यदि आपके पास गैस या इलेक्ट्रिक हीटिंग नहीं है, तो सुनिश्चित करें घर में भी गर्म कपड़े पहनें।

गर्मी को अंदर रखें
खिड़कियों और दरवाजों के अगल-बगल में रहने वाली दरारों को सील करने के लिए फिट ड्राफ्ट प्रूफिंग सुनिश्चित करें। अपने कमरे के अंदर गर्मी रखने में मदद करने के लिए शाम से ही अपने पर्दे लगा दें।

अपना ख्याल रखें
भोजन आपको ऊर्जा देता है और आपके शरीर को गर्म रखने में मदद करता है इसलिए गर्म भोजन और पेय का सेवन करें। फलों और सब्जियों का सही मात्रा में सेवन करें। ड्राई फ्रूट का स्टॉक कर सकते हैं यह आपको गर्म रखने में सहायक होता है, साथ ही इससे जरूरी पोषण भी प्राप्त होता है। यदि संभव हो, तो दिन के समय में एक घंटे में कम से कम एक बार चहल कदमी जरूर करें यदि आप अनफिट हैं, तो अपने विशेषज्ञ से बात करके कोई भी अन्य व्यायाम भी कर सकते हैं।

मुख्य ड्रेस के अंदर कपड़ों की पतली परतें पहनें – गर्मी में पहनने के लिए कपास, ऊन या ऊन के रेशों से बने कपड़े अच्छे होते हैं। कोशिश करें कि मुख्य ड्रेस के अंदर दो या तीन पतले कपड़ों की परत जरूर पहनें इससे ठंडी हवा से बनने में मदद मिलती है। अगर आपकी कोई दवा चल रही हो तो यह भी सुनिश्चित करें कि आपके पास आपकी अतिरिक्त दवा मौजूद है अगर आप बाहर नहीं जा सकते हैं। मौसम विभाग के माध्यम से शहर के मौसम पर नजर बनाएं रखें इससे आने वाले किसी भी एलर्ट का आपका पता चलता रहेगा।

यह भी पढ़ेंः

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *