बार-बार नाखूनों का टूटना इन बीमारियों का हो सकता है संकेत / Nakhun Ke Rog in Hindi

लंबे नाखून महिलाओं के हाथों की खूबसूरती को बढ़ाते हैं। आजकल महिलाओं और लड़कियों के बीच लंबे नाखूनों में तरह तरह के नेलपेंट लगाने का चलन है। लेकिन कई महिलाएं चाहकर भी ऐसा नहीं कर पातीं क्योंकि उनके नाखून इतने मुलायम और कमजोर होते हैं जो थोड़ा सा बढ़ते ही अपने आप टूट जाते हैं। उन्हें इसके लिए किसी नेल कटर की जरूरत नहीं पड़ती। वहीं कुछ  महिलाएं इन्हें थोड़ा बढ़ते ही दांतों से चबाकर तोड़ देती हैं। अगर ऐसी कोई समस्या आपके साथ भी सामने आती है तो इसे गंभीरता से लें क्योंकि ये महज फैशन की बात नहीं है, बल्कि आपकी सेहत से भी जुड़ी है। नाखूनों का जल्दी टूटना कई बीमारियों का संकेत भी हो सकता है। यहां जानें इस समस्या का कारण और निवारण और अन्य महत्वपूर्ण जानकारी:

ये हैं कारण
शरीर में कैल्शियम की कमी, प्रोटीन की कमी, गलत खानपान, आयरन की कमी, पर्याप्त पानी न पीना और नाखून चबाना आदि।

इन बीमारियों के मिलते संकेत
1. ज्यादातर महिलाओं में आयरन की कमी पायी जाती है। आयरन की कमी ही एनीमिया का कारण बनती है। एनीमिया के चलते कई बार नाखून कमजोर पड़ जाते हैं और जल्दी जल्दी टूटने लगते हैं।

2. लिवर की बीमारी होने पर भी कभी कभी संकेत नाखूनों से मिलते हैं। ऐसे में नाखून टूटने और रंग बदलने के लक्षण सामने आ सकते हैं।

3.  नाखूनों का टूटना आपकी कोशिकाओं और तंत्रिका के अस्वस्थता को भी कई बार दर्शाता है। दरअसल कोशिकाओं के निर्माण और तंत्रिका को स्वस्थ बनाए रखने के लिए शरीर को विटामिन बी-12 की जरूरत होती है। इस विटामिन की कमी से भी कई बार नाखूनों के टूटने की समस्या सामने आती है।

4. नाखून टूटने, नाखून में उभार और नाखूनों में सफेद लकीरें बनने जैसी समस्याएं कभी कभी प्रोटीन की कमी से भी सामने आती हैं। यदि समय रहते इसे न समझा जाए तो हड्डियों, मांसपेशियों और त्वचा से जुड़ी तमाम परेशानियां होने का खतरा रहता है।

ये हैं उपाय

ऐसे दूर करें प्रोटीन की कमी
प्रोटीन की कमी से बचने के लिए अंकुरित अनाज का खाएं। इसके अलावा गेहूं, मक्का, ओट्स, शकरकंद, दूध, दही, कच्चा पनीर, अंडे व फिश आदि ले सकते हैं।

तीन से चार लीटर पानी पिएं
पर्याप्त पानी न पीने से कई बार नाखूनों का तेल खत्म होने लगता है। इसके कारण भी नाखून कमजोर हो जाते हैं। नाखूनों को मजबूत बनाने के लिए एक दिन में कम से कम 3 से 4 लीटर पानी पिएं।

जंकफूड व फास्टफूड से परहेज
खाने में अधिक से अधिक हरी सब्जियों और फलों को शामिल करें। जंकफूड व फास्टफूड खाने से परहेज करें।

आयरन को पूरा करने के लिए ये खाएं
शरीर में आयरन की कमी को दूर करने के लिए चुकंदर, अनार, सेब, पालक, मेथी, अंजीर, अमरूद, केला और किशमिश वगैरह खाएं। किशमिश को भिगोकर खाने से आयरन की कमी तेजी से दूर होती है।

कैल्शियम और विटामिन बी की कमी ऐसे पूरी करें
शरीर में कैल्शियम की कमी को दूर करने के लिए दूध, दही व पनीर आदि लें। केला आयरन के अलावा कैल्शियम की कमी को भी पूरा करता है, इसलिए रोजाना कम से कम एक केला खाएं। विटामिन बी—12 की कमी को दूर करने के लिए डॉक्टर द्वारा निर्देशित सप्लीमेंट लिए जा सकते हैं। इसके अलावा अलसी व फिश को खाएं।

तेल मालिश से भी होता फायदा
कभी कभी नाखूनों में नमी की कमी भी इसके टूटने का कारण होता है। इसको दूर करने के लिए जैतून के तेल, अरंड के तेल या बादाम के तेल से रोजाना नाखूनों की मालिश करें। मालिश से पहले हाथों को अच्छी तरह धो जरूर लें। ऐसा करने से नाखून मजबूत होंगे, साथ ही चमकदार भी होंगे। यदि आप चाहें तो नाखूनों पर नेल स्ट्रेंथनर का प्रयोग भी कर सकती हैं। इससे भी नाखूनों को मजबूती मिलती है।

इन त्योहारों के मौसम में अपने नाखूनों की सुंदरता में लगाएं चार-चांद

यह भी पढ़ेंः

Comments are closed.