सेक्स-ड्राइव: उन खास पलों को छोटा करते हैं ये कारण – how to Boost Libido in Hindi

भागदौड़ भरी जिंदगी में अकसर कई कपल आपसी प्यार कहीं पीछे छूट जाने की शिकायत करते मिल जाते हैं। अधिकतर मामलों में ऐसे कपल अपनी सेक्स लाइफ को लेकर भी संतुष्ट नहीं होते हैं। अपनी सेक्स लाइफ को सही तरह से नहीं जी पाने की कसक हमेशा ऐसे कपल के मन में रहती है, आज हम आपको कुछ ऐसे ही कारणों के बारे में बताने जा रहे हैं जो आपकी सेक्स लाइफ को बहुत ज्यादा नुकसान पहुंचाते हैंः

तनाव
आपका शरीर तनाव में अच्छी तरह से प्रतिक्रिया नहीं करता है। उसमें भी भावनात्मक तनाव शारीरिक के कई कार्यों को प्रभावित कर सकता है, जिसमें यौन इच्छा और सेक्स प्रदर्शन भी शामिल हैं। तनाव से निपटने के लिए सबसे पहले यह समझना जरूरी है कि तनाव का कारण क्या है, तनाव के उपचार में यह पहला कदम है। स्व-सहायता काम कर सकती है लेकिन गंभीर मामलों में लोगों को विशेषज्ञ या चिकित्सक से जरूर मिलना चाहिए।

पार्टनर
यौन इच्छा के लिए दो लोगों की आवश्यकता होती है। दोनों भागीदारों को जुड़ा हुआ महसूस करने की आवश्यकता होती हैैै। महिलाओं को विशेष रूप से करीब होने की भावना का एहसास होना जरूरी होता है। विश्वासघात की भावना, विश्वास की कमी, और बार-बार लड़ाई और आलोचना एक ऐसा संबंध बना सकता है जिसमें निकटता और अंतरंगता का अभाव होता है। आपसी रिश्तों को सुधारने के लिए काउंसलिंग का सहारा लिया जा सकता है। यह आपकी सेक्स लाइफ में भी सुधार लाता है।

शराब
शराब आमतौर पर किसी भी समस्या का जवाब नहीं है। कई शोधों में ये बात कही गई है कि शराब यौन प्रदर्शन और कामेच्छा भी कम करती है। हो सकता है कि आपका साथी किसी नशे में चूर पार्टनर के साथ संबंध बनाने मे सहज न हो। शराब आपके शरीर को और कई तरह से नुकसान पहंुचा सकती है, इसलिए इससे दूरी बनाने में भी समझदारी है।

कम नींद
किसी भी शारीरिक गतिविधि के साथ, आराम भी शरीर की कार्यक्षमता को बढ़ाता है। नींद की कमी या उचित नींद की कमी सेक्स ड्राइव को कम करने का बड़ा कारण साबित हो सकती है। स्लीप एपनिया अच्छी नींद की कमी और कामेच्छा की कमी का एक संभावित कारण है। यदि आपको या आपके साथी को इस तरह की किसी समस्या का संदेह है तो आपको चिकित्सा सहायता की आवश्यकता हो सकती है।

आपकी सेक्स लाइफ में ज़हर घोल सकती है ये आदत

दवाओं का दुष्प्रभाव
दवाओं के साइड इफेक्ट्स में कामेच्छा और सेक्स ड्राइव का नुकसान भी शामिल होता हैं। किसी दवा के इस्तेमाल के बाद अगर आप इस तरह की समस्या सामने आती है तो आपका डॉक्टर उस दवा के विकल्प का सुझाव दे सकता है जिसके कम दुष्प्रभाव हो सकते हैं।

मोटापा
मोटापा कई लोगों की सेक्स लाइफ को प्रभावित करता है। कुछ मामलों में अधिक वजन होने के कारण यौन आनंद में कमी या प्रदर्शन की कमी के कारण यह आपकी यौन इच्छा को सीमित कर सकता है। आप अपने बारे में कैसा महसूस करते हैं, यह भी आपकी यौन इच्छा को प्रभावित कर सकता है, इसलिए जरूरी है कि आप पाॅजटिव सोंच रखें। इसके साथ-साथ नियमित व्यायाम करें।

मेनोपाॅज
रजोनिवृत्ति शारीरिक परिवर्तन का कारण बन सकती है जो संभोग को प्रभावित करती है, जिसमें योनि का सूखापन और संभोग के साथ दर्द (डिस्पेर्यूनिया) शामिल हैं। रजोनिवृत्ति के बाद यौन इच्छा में कमी होने पर आप चिकित्सकीय सलाह ले सकते हैं।

आपसी प्यार
आपसी प्यार सेक्स से बढ़कर होता है। अंतरंगता और निकटता एक स्वस्थ प्रेम जीवन का महत्वपूर्ण हिस्सा हैं। यदि यौन इच्छा कम हो रही है, तो यह रिश्ते में वापस रोमांस को इंजेक्ट करने का समय हो सकता है। एक दूसरे को मालिश या मसाज देना, और एक साथ आकस्मिक समय बिताना, उस चिंगारी को भड़काने में मदद कर सकता है।

यह भी पढ़ेंः