शादी से तीन महीने पहले किस तरह रखें अपनी सुंदरता का ख्याल

हर एक लड़की चाहती है कि शादी वाले दिन वो सबसे ज्यादा खूबसूरत लगे। आपको कम से कम शादी के तीन महीने पहले से इसकी तैयारी करनी शुरू कर देनी चाहिए। कुछ आसान तरीके है जिसे अपना कर आप प्राकृतिक रंगत को बढ़ा सकती हैं। इसलिए जरूरी है कि आप ध्यान दें। होने वाली दुल्हन को अपनी क्या जरूरी देखभाल करनी चाहिए आइए उसपर एक नजर डालते हैं।

आपकी त्वचा होगी खिली-खिली

सभी लड़कियां अपनी त्वचा को लेकर बहुत संवेदशील होती हैं, जो कि अच्छी बात है। लेकिन त्वचा की सही देखभाल की जानी जरूरी होती है। कम से कम शादी से तीन महीने पहले आपको एक संतुलित स्किनकेयर रूटीन शुरू कर देना चाहिए। इसके लिए शुरूआत सबसे पहले किसी अच्छे स्किन एक्पर्ट से रूटीन जांच करवा कर करनी चाहिए। वे आपकी त्वचा के अनुसार आपको जरूरी टिप्स देंगे।

अकसर सकारात्मक परिणाम दिखने लगभग एक महीना लग जाता है। यह भी जरूरी है कि आप कम से कम तीन महीने पहले से ही किसी अच्छे ब्यूटीशिन से अपने रेगुलर ब्यूटी ट्रीटमेंट सेशन बुक करवा लें। अपने फेशियल, क्लीज़िग आदि के लिए भी बुकिंग पहले से ही कर लें। यह बात याद रखें कि बाहर निकलने से पहले सनस्क्रीन जरूर लगाएं। सनस्क्रीन चुनने से पहले एसपीएफ का ध्यान जरूर रखें।

आंखों की खूबसूरती

आंखों की नीचे काले घेरे, महीने झुर्रियां आदि जैसी समस्याएं शादी से पहले बहुत ज्यादा चुभती हैं। आंखों के आसपास की त्वचा बहुत नाजुक होती है। ध्यान रखें कि हमेशा अच्छी कंपनी का मेकअप और काजल का इस्तेमाल करें। मेकअप को साफ करने के लिए त्वचा का बहुत ज्यादा रगड़ें नहीं। आंखों के नीचे काले घेरों से बचने के लिए सही समय पर सोंए और पर्याप्त नींद लें।

तनाव से बचें। तनाव आपकी आंखों में दिखने लगता है। जिससे आंखें भारी और सूजी हुई लगती हैं। रोजाना व्यायाम को न भूलें। साथ ही संतुलित और पोषक तत्वों से भरा भोजन करें।

आपके होंठों की रंगत

बाजार में कई तरह के लिप बाम मौजूद हैं। लेकिन लिप बाम का चुनाव करते समय ध्यान रखें कि उसकी गुणवत्ता कैसी है। विटामिन ई की मौजूदगी लिप बाम को और भी ज्यादा कारगर बनाती है इसलिए सही लिप बाम का चुनाव करना न भूलें। लिप बाम होंठों की दरारों को ठीक करता है। साथ ही होंठों को रूखा होने से बचाता है।

आपको एक बात का ध्यान रखना है कि अपने होठों में नमी बनाए रखनी है। होठों पर प्रतिदिन हल्के हांथों से मसाज भी बेहद कारगर साबित होती है।

बालों की देखभाल

शादी के दिन सबसे ज्यादा सुंदर दिखने के लिए बालों को नियमित देखभाल बहुत जरूरी है। आपके लिए जरूरी है कि नियमित अंतराल पर बालों में तेल लगाकर, अच्छे शैम्पू और कंडीशनर से वॉश करें। बालों के लिए जैतून या नारियल के तेल बेहतर विकल्प हो सकते है। आप अपने आहार में विटामिन बी को जरूर शामिल करें।

इसकी कमी आपके बालों को रूखा और बेजान बना सकती है। इसकी संपूर्ण और आपके संबंध में सटीक जानकारी के लिए आप किसी हेयर एक्पर्ट की राय का भी सहारा ले सकती हैं। विटामिन बी मुख्य रूप से ड्राई फ्रूड्स, मछली, अंडे आदि में पाया जाता है।

हमारे फेसबुक पेज को फॉलो करें। आप सांझ संजोली पत्रिका से इस्टाग्राम पर जुड़ सकते हैं। आपको बेहतर और सटीक जानकारी प्रदान करना ही हमारा लक्ष्य है।

यह भी पढ़ेंः