स्किन केयर को न करें नज़रअंदाज!

सुबह सवेरे उठ कर काम पर जाने के लिए तैयार होना ये सब करते हैं, लेकिन क्या आप ये ध्यान देते हैं कि आपकी स्किन पूरे दिन की दौड़-भाग के लिए तैयार है कि नहीं। अगर आप इस पर ध्यान नहीं देते तो यह आपके लिए बहुत बड़ी समस्या पैदा कर सकता है। आपकी त्वचा से आपकी अच्छी सेहत का पता चलता है। आप जिस तरह से अपने काम, अपने कपड़े, अपने घर परिवार का ध्यान रखतीं हैं वैसे ही आपको अपनी त्वचा का ध्यान (Skin Care) रखना चाहिए। अगर आप वर्किंग वूमेन हैं तो निश्चित रूप से आपका अधिकतर समय घर से बाहर ही बीतता होगा। ऐसे में आपकी त्वचा पर धूल-मिट्टी व प्रदूषण आदि का ज्यादा असर होता है।

साइंस ऑफ स्किन हैदराबाद की एमडी व संस्थापक डॉक्टर श्रुति गोंडी से प्राप्त जानकारी के आधार पर:

यह भी पढ़ें: त्वचा भी दमकती है योग से

अपनी त्वचा का ज्यादा ख्याल रखने के लिए कुछ बातों का ध्यान आपको जरूर रखना चाहिए। 

Clean and beautiful skin is everyone's dream
Cleanliness is essential for clean skin

गर्मियों के मौसम में सनबर्न, मुहांसे, रैशेज ज्यादा परेशान करते हैं। अधिक गर्मी होने से त्वचा पर दाने भी निकल आते हैं, खासकर उन्हें जिनकी त्वचा ऑयली होती है। ऐसे में त्वचा को सूखा रखने के लिए पाउडर का इस्तेमाल अच्छा रहता है। खूब पानी पीना चाहिए और रसीले एवं लाल-पीले फलों का अधिक से अधिक सेवन करना चाहिए यह स्किन के लिए बहुत फायदेमंद होता है।
त्वचा की सफाई है बेहद जरूरी

अगर आप निखरी त्वचा चाहती हैं, तो सबसे जरूरी है स्किन की सफाई करना। ऑफिस या बाहर भी हैं तो दिन भर में कम से कम तीन से चार बार चेहरे को ठंडे पानी से धोएं। सोने से पहले दिन में किया गया मेकअप उतारना कभी न भूलें। इसके लिए आप अच्छी क्वालिटी का मेकअप रिमूवर या क्लिंजर का इस्तेमाल कर सकते हैं। याद रखें, मेकअप में मौजूद केमिकल व अन्य रासायनिक पदार्थ आपकी स्क्नि को नुकसान पहुंचा सकते हैं। अपने चेहरे की त्वचा को ठीक से हाइड्रेट करना कभी न भूलें। अपने चेहरे को सोप फ्री फेश वॉश से धोएं। ऐसा सोने से पहले हर दिन करना कभी न भूलें। आईए जानते हैं कुछ तकनीकियां जिससे त्वचा संबंधी कई समस्याओं का समाधान किया जा सकता है –

यह भी पढ़ें: क्या आप भी परेशान हैं मुंहासों से

लेजर स्किन रेजूवनेशन
लेजर स्किन ट्रीटमेंट, त्वचा पर आई झुर्रियों के उपचार का एक अच्छी तकनीक है, बिना सर्जरी के त्वचा को आकर्षक बनाने में सहायक साबिक होती है। इस प्रक्रिया में लेजर लाइट त्वचा की सतह के नीचे की परतों में गर्म होकर प्रवेश करती है जिससे होने वाले रासायनिक बदलाव त्वचा को आकर्षक बनाता है। आजकर कई लोग चेहरे की लिफ्ट के लिए इस प्रक्रिया को एक अच्छा विकल्प मानते हैं, क्योंकि इसके लिए किसी एनेस्थीसिया, या डाउनटाइम की आवश्यकता नहीं होती है। लेजर स्किन रेजूवनेशन एक कारगर उपचार है जिसका उपयोग सूरज की किरणों से त्वचा पर होने वाले नुकसान, व इसके साथ-साथ आनुवंशिकता और चेहरे की त्वचा पर उम्र बढ़ने के प्रभावों को भी दूर करने के लिए भी किया जा सकता है। झुर्रियाँ, त्वचा पर झाई, स्किन पर भूरे धब्बे और बढ़े हुए त्वचा छिद्रों जैसी समस्याओं को फोटो फेशियल उपचारों से समाप्त या सुधार किया जा सकता है। खास बात यह है कि ऐसी प्रक्रिया को अपनाने से उपचार के बाद आप अपनी सामान्य दैनिक गतिविधियों में तुरंत वापस आ सकते हैं।

Do not take any skin problem lightly, contact a dermatologist as soon as possible
For any skin related problem, seek medical attention as soon as possible

कैमिकल पीलिंग
कैमिकल पीलिंग जिसे डर्मा-पीलिंग ट्रीटमेंट भी कहा जाता है, चेहरे पर किए जाने वाले कॉस्मेटिक उपचार हैं, जिन्हें आमतौर पर त्वचा को फिर से जीवंत करने के लिए एंटी-एजिंग समाधान के रूप में उपयोग किया जाता है। कैमिकल पीलिंग का उपयोग त्वचा की अनियमितताओं को ठीक करने के लिए किया जाता है, जैसे कि महीन रेखाएं और रंग या धूप से होने वाले नुकसान को भी कैमिकल पीलिंग से ठीक किए जा सकते हैं।

यह भी पढ़ें: खूबसूरत त्वचा के लिए भी फायदेमंद है पानी

लेजर रिसर्फेसिंग
यह तकनीक क्षतिग्रस्त त्वचा की बाहरी परतों को हटाने में मदद करती है। यह प्रक्रिया त्वचा की परतों में कोलेजन और नई स्किन कोशिकाओं के उत्पादन को प्रोत्साहित करती है। लेजर रिसर्फेसिंग का उपयोग अब चेहरे और गर्दन पर झुर्रियों और महीन रेखाओं को खत्म करने या कम करने के लिए भी किया जाने लगा है।

स्किन की देखभाल है बेहद जरूरी
Sanjh Sanjoli eMagazine : Hindi magazines in India

यह भी पढ़ें: