दिल्ली की हवा में स्विट्जरलैंड की क्वालिटी!

कोरोना वायरस का आतंक पूरे विश्व में फैला हुआ है। इस वायरस की वजह से  आज कई देश पूरी तरह लॉक डाउन हो चुके हैं। समस्या की गंभीरता का अंदाजा  इस बात से लगाया जा सकता है कि वह इसकी वजह से होने वाली दुखद  मौतों की संख्या हर दिन बड़ी तेजी से बढ़ रही है। समूचा विश्व इस समस्या से चिंतित है। भारत में प्रधानमंत्री मोदी ने लोगों से 21 दिन अपने घर में रहने का आह्वान किया है। आज सभी के मन और दुआओं में बस एक ही बात है कि जल्द से जल्द इस समस्या से विश्व को निजात मिले।

क्या आप जानते हैं  कोरोना वायरस की समस्या से निपटने के लिए उठाए गए लॉक डाउन के कदम की वजह से देश में एक और बड़ी समस्या प्रदूषण से कुछ राहत मिली है। आपको यह जानकार आश्चर्य होगा कि  IQएयर (हवा की गुणवत्ता मापने वाली एजेंसी) वेबसाइट के अनुसार  26 मार्च  की शाम नई दिल्ली का AQI 68  मापा गया। वहीं अपने दिलकश नजारों के लिए मशहूर स्विट्ज़रलैंड  का AQI  64 मापा गया।  मीडिया रिपोर्ट के अनुसार पिछले दिनों दिल्ली में प्रदूषण की मात्रा 93 मापी गई जो कि  पिछले साल इसी महीने  मतलब मार्च 2019 में 161 थी।  इसी रिपोर्ट के अनुसार मुंबई में प्रदूषण की मात्रा 99 मापी गई जो कि इसी महीने पिछले साल 153 मापी गई थी।

कोरोना वायरसः योग को बनाएं अपना साथी!

इन आंकड़ों से साफ है कि  देश  में प्रदूषण  के स्तर में बहुत बड़ा सुधार हुआ है।  महानगरों में रहने वाले अधिकतर लोगों ने इस परिवर्तन को महसूस किया है। इससे साफ है अगर आम दिनों में भी  लोग गैरजरूरी यात्राएं करने से बचें तो इससे प्रदूषण के स्तर में बहुत सुधार होगा। आइए एक नज़र डालते हैं कुछ शहरों के AQI पर:

26 मार्च 2019 (स्रोतः IQएयर,एयर वीजुअल)

  • स्विट्ज़रलैंड – AQI 64
  • पैरिस – AQI 55
  • लंदन – AQI 68
  • सिडनी – AQI 20
  • टोक्यो – AQI 51
  • कुआलालम्पुर – AQI 56
  • सिंगापुर – AQI 44

एक टीम जिसकी उम्दा अदाकारी सालों से करती है लोगों का भरपूर मनोरंजन

यह भी पढ़ेंः

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *