मिलिए देश को सालों से गुदगुदाने वाले गोकुल धाम निवासियों से: तारक मेहता का उल्टा चश्मा

एक टीम जिसकी उम्दा अदाकारी सालों से करती है लोगों का भरपूर मनोरंजन

सोनी सब (Sony SAB) टीवी पर आने वाले सुपरहिट काॅमेडी शो तारक मेहता का उल्टा चश्मा (Taarak Mehta Ka Ooltah Chashmah) लोगों का सालों से फेवरेट टीवी शो बना हुआ है। ऐसे टीवी शो कम ही हुए हैं जो लगातार इतने सालों तक दर्शकों के दिलों में जगह बनाए हुए हों। तारक मेहता का उल्टा चश्मा 28 जुलाई 2008 से अभी तक सबसे अच्छी टीआरपी लाने वाले शो में से एक रहा है। इस शो को मिलने वाला लागों का प्यार एक मिसाल बन चुका है।

शो की कामयाबी का सबसे बड़ा अवार्ड यह है कि लोग तारक मेहता का उल्टा चश्मा के सभी अदाकारों को अपने घर के सदस्यों की तरह मानने लगे हैं। तारक मेहता का उल्टा चश्मा शो बारे में जब सांझ संजोली पत्रिका की टीम ने लोगों से बात की तो पता चला कि लोग गोकुल धाम में रहने वाले लोगों को अपने ही घर या आस-पड़ोस का सदस्य के रूप में देखते हैं। आइए नजर डालते हैं इस शो के कुछ किरदारों पर:

असित भाई (तारक मेहता का उल्टा चश्मा)

शो में स्पेशल इंट्री के लिए मशहूर असित भाई मोदी का दिलदार अंदाज लोगों को खासा पसंद आता है। विदेश की यात्रा करवाना हो या जीपीएल क्रिकेट के दौरान गोकुलधाम निवासियों को सोने की चेन बांटना, तारक मेहता का उल्टा चश्मा शो को चाहने वालों को असित मोदी का दिलदार अंदाज बहुत अच्छा लगता है। नीला टेली फिल्म्स प्राइवेट लिमिटेड के संस्थापक व तारक मेहता का उल्टा चश्मा के प्रड्यूसर असित कुमार मोदी (Asit Kumarr Modi) को इस शो के किरदारों को टीवी पर प्रस्तुत करने का श्रेय देना गलत नहीं होगा।

जेठालाल गड़ा

तारक मेहता का उल्टा चश्मा की सभी कहानियां इसी किरदार के इर्द-गिर्द ही बुनी जाती हैं। हमेशा किसी न किसी परेशानियों से घिरे जेठालाल का रोचक अंदाज व उनके इंग्लिश का ज्ञान लोगों को खूब गुदगुदाता है। इस किरदार में जान फूंकने का श्रेय सालों से अभिनय की दुनिया में अपने चुटीले अंदाज से लोगों के दिलों में राज करने वाले दिलीप जोशी (Dilip Joshi) का जाता है। ये दिलीप जोशी का दमदार अभिनय व उनकी मासूम सी हंसी ही है जो लोगों को हंसी से लोट पोट कर देती है। कोई जेठालाल में अपना भाई तो कोई अपना आदर्श बेटा देखता है, इसका सबूत लाखों-करोड़ो फैन ही हैं जिनके चेहरे जेठालाल का नाम सुनते ही खिल जाते हैं।

दयाबेन

ओ हेलो, तारक मेहता का उल्टा चश्मा में गरबा खेलती दयाबेन लोगों खूब भाती हैं। किसी भी तरह की समस्या का हल दया बेन की मां के पास जरूर होता है। नारी शक्ति को घर-घर तक पहुंचाना हो या अपने घर की देखभाल करनी हो, उर्जा से भरी दयाबेन मजेदार अंदाज में यह सब चुटकियों में करती है। दयाबेन के किरदार को जीवंत करने का श्रेय अभिनेत्री दिशा वकानी (Disha Vakani) को जाता है। हलांकि पीछे कुछ समय से दयाबेन ने व्यक्तिगत कारणों से छुट्टी ले रखी है और शो के किरदारों के साथ-साथ तारक मेहता का उल्टा चश्मा के चाहने वाले भी उन्हें बहुत याद करते हैं। सभी को उम्मीद है कि बहुत जल्द लोगों को उनकी दया बेन शो में नज़र आएंगी।

चंपकलाल जयंतीलाल गड़ा

तारक मेहता का उल्टा चश्मा में चंपक चाचा के गांव से शहर तक के सफर व उसके बाद गोकुल धाम निवासियों के आदर्श चाचा जी बनने तक का सफर बखूबी दिखया गया है। चाचा जी सभी को सही दिशा देने के साथ-साथ गोकुल धाम निवासियों को उप नाम से पुकाते हुए बहुत ही चुटीले नज़र आते हैं। गोकुल धाम में किसी भी मुसीबत का सामना चाचा जी के आर्शीवाद के बाद ही होता है। इस किरदार को जीवंत करने का श्रेय रंगमंच के साथ-साथ कई धारावाहिकों में काम कर चुके मंझे हुए अभिनेता अमित भट्ट (Amit Bhatt) को जाता है। खास बात यह कि तारक मेहता का उल्टा चश्मा को चाहने वाले लोग चंपक चाचा को अपने ही घर का सदस्य मानते हैं और उनकी हास्य अंदाज में कही गई ज्ञान वर्धक बातों को अपने जीवन में उतारने की कोशिश करते हैं।

टप्पू सेना

गोकुल धाम में चहल-पहल के साथ-साथ, बचपन की नादान शरारतों से सबका मन मोह लेने वाले ग्रुप का नाम है टप्पू सेना। तारक मेहता का उल्टा चश्मा शो की शुरूआत से ही टप्पू सेना घर-घर की चहेती बनी हुई है। शो की शुरूआत से अभिनेता भव्य गांधी (Bhavya Gandhi) ने टप्पू सेना में टिपेंद्र गड़ा के किरदार को बखूबी निभाया। आज कल तारक मेहता का उल्टा चश्मा में टप्पू का किरदार अभिनेता राज अंदकत (Raj Anadkat) निभा रहे हैं। जिन्होंने कम समय में ही अपनी दिल जीतने वाली हंसी से लोगों को अपना फैन बना लिया है। टप्पू सेना में सोनू भिड़े का किरदार लोगों को खूब भाता है।

सानू और टप्पू की दोस्ती और उनके रिश्ते की मासूमियत सभी को बेहद पसंद आती है। इन दिनों सोनू का किरदार अभिनेत्री पलक सिधवानी (Palak Sidhwani) निभा रही हैं। वहीं टप्पू सेना में कुश शाह (Kush Shah) गोली का किरदार बेहद हंसाने वाला है गोली का खाने से प्यार लोगों को गुदगुदाता है। टप्पू सेना में पंजाबी तड़के से सराबोर करेक्टर गोगी शो में अपने पापा का शेर पुत्तर है, जो लोगों को हंसने-हंसाने का कोई मौका नहीं छोड़ता। गोगी का करेक्टर समय शाह (Samay Shah) प्ले करते हैं।

तारक और अंजली मेहता

शो के सूत्रधार, जेठालाल के परम मित्र, अपनी धर्म पत्नी अंजली मेहता के डाइट फूड से परेशान तारक मेहता की मासूमियत और समझदारी लोगों के दिलों में घर कर चुकी है। शो में तारक मेहता का किरदार एक मंझे हुए कलाकार, लेखक व सूत्रधार शैलेष लोढ़ा (Shailesh Lodha) निभाते हैं। इनकी अदाकारी के साथ-साथ इनकी जेठालाल से अटूट दोस्ती घर-घर में चर्चा का विषय बनी रहती है। वहीं शो में तारक मेहता की पत्नी अंजली मेहता अपनी स्ट्रिक्ट डाइट व समझदारी से भरी सलाह देने के लिए जानी जाती हैं। शो में तारक मेहता और अंजली मेहता की डाइट पर होने वाली नोंक-झोंक लोगों को बहुत गुदगुदाती है। अंजली मेहता का करेक्टर बेहतरीन अदाकारा नेहा मेहता (Neha Mehta) निभाती हैं।

आत्माराम और माध्वी भिड़े

तारक मेहता का उल्टा चश्मा शो की गोकुल धाम सोसाइटी का एकमेव सेकेट्री व एक आदर्श शिक्षक आत्माराम तुकाराम भिड़े लोगों का भरपूर मनोरंजन करता है। आत्माराम का सोसाइटी के कामों से प्यार इस बात से समझा जा सकता है कि, तारक मेहता का उल्टा चश्मा को पसंद करने वाले लोग अपनी सोसाइटी में भी आत्माराम जैसा ही सेकेट्री चाहते हैं। अगर आत्माराम की बात हो तो उनके स्कूटर सखाराम की बात न हो ऐसा हो ही नहीं सकता, आत्माराम और उनका स्कूटर लोगों को खूब हंसाता है। टीवी पर इस किरदार में जान फूंकने का श्रेय मराठी के साथ हिन्दी टीवी व थियेटर में अपनी एक्टिंग का लोहा मनवा चुके मन्दार चंदवादकर (Mandar Chandwadkar) को जाता है।

अचार-पापड़ का बिजनेस करने वाली आत्माराम भिड़े की धर्मपत्नी माध्वी भिड़े तारक मेहता का उल्टा चश्मा में अपने पति के हर काम में भरपूर साथ देती है। आत्माराम और माध्वी भिड़े की आपसी प्यार भरी नोंक-झोंक लोगों को अपने घर की कहानी जैसी ही लगती है। माध्वी भिड़े करेक्टर को जीवंत करने का श्रेय टीवी की बेहतरीन अदाकारा सोनालिका जोशी (Sonalika Joshi) को जाता है।

कृष्णनन अय्यर और बबिता अय्यर

तारक मेहता का उल्टा चश्मा में एक प्रतिष्ठित साइंनटिस्ट मिस्टर अय्यर साउथ इंडियन कल्चर को बखूबी प्रदर्शित करते हैं। अय्यर और जेठालाल के बीच होने वाले वाकयुद्ध लोगों को हंसते-हंसते लोटपोट कर देते हैं। शो में अय्यर का किरदार मंझे हुए कलाकार तनुज महाशब्दे ( Tanuj Mahashabde) निभा रहे हैं। कृष्णनन अय्यर की पत्नी बबिता अय्यर तारक मेहता का उल्टा चश्मा शो में माॅडन अंदाज का तड़का डालती हैं। जेठालाल मन ही मन बबिता को बेहर पसंद करते हैं। जेठालाल और बबिता के बीच की मासूम कैमेस्ट्रिी लोगों का दिल जीत लेती है। बबिता का देखते ही जेठालाल के मूड में आने वाले अचानक बदलाव को लोग बहुत पसंद करते हैं। बबिता का किरदार शो में बखूबी निभाने का श्रेय माॅडल व कई मंचों पर अपनी एक्टिंग का लोहा मनवा चुकी मुनमुन दत्ता (Munmun Dutta) को जाता है।

पत्रकार पोपटलाल

तूफान एक्सप्रेस के वरिष्ठ युवा पत्रकार पोपटलाल को कौन नहीं जानता। तारक मेहता का उल्टा चश्मा धारावाहिक को चाहने वाले पोपटलाल के बहुत बड़े फैन हैं। शो में पोपटलाल की शादी वर्षों से एक यक्ष प्रश्न बनी हुई है। पोपटलाल का बार-बार दुनिया हिला दूंगा-दुनिया हिला दूंगा कहना लोगों को बहुत ही ज्यादा पसंद आता है। पोपटलाल का छाता, पोपटलाल का चश्मा, पोपटलाल का चुटीला अंदाज तारक मेहता का उल्टा चश्मा शो की जान है। पोपटलाल का बात-बात पर आत्माराम भिड़े जोकि गोकुलधाम के सेक्रेटरी हैं से तू तू-मैं मैं करना लोगों को बहुत पसंद आता है।

हर बात पर उसूलों को लेकर सामने आ जाते हैं पोपटलाल। साथ ही जो लोगों को बहुत हंसाता है वो है कि पोपटलाल का छाता। जो कभी उनसे अलग नहीं होता, शो में कहानी और सेलिब्रेशन के हिसाब से उनका छाता भी रंग रूप बदलता रहता है। यही छोटी-छोटी लेकिन बारीक चीजें लोगों को वर्षों से इस किरदार से जोड़े हुए हैं। तारक मेहता का उल्टा चश्मा में पोपटलाल का किरदार एक मंझे हुए कलाकार श्याम पाठक (Shyam Pathak) निभाते हैं यह उनकी अदाकारी ही है जिसने पोपटलाल के किरदार को इतना जीवंत बना दिया है।

रोशन और मिसेज रोशन सोढी

तारक मेहता का उल्टा चश्मा में पंजाबी तड़का लिए हुए रोशन सिंह सोढ़ी अपने जोश और हाजिर जवाबी से लोगों का भरपूर मनोरंजन करते हैं। सोढी की खुली जीप और जीप में पूरे गोकुलधाम वासियों का बैठकर मस्ती करना लोगों को बहुत गुदगुदाता है। रोशन सिंह सोढी का किरदार बेहतरीन अभिनेता गुरूचरन सिंह (Gurucharan Singh) निभाते हैं। सोढी और उनकी धर्मपत्नी मिसेज रोशन सोढी के बीच की केमिस्ट्री लोगों को बहुत लुभाती है। शो में अकसर सोढ़ी का पार्टी के लिए मिसेज सोढी से चटपटी बहस करना लोगों का भरपूर मनोरंजन करता है। मिसेज रोशन सोढ़ी का किरदार कुशल अदाकारा जेनिफर मिस्त्री बंसीवाल (Jennifer Mistry Bansiwal) निभा रही हैं।

डॉक्टर हंसराज हाथी और कोमल हाथी

डाॅक्टर हाथी का किरदार बहुत ही रोचक है। डॉक्टर हाथी शो में एक कुशल डॉक्टर होने के साथ-साथ खाने के बहुत ही ज्यादा प्रेमी हैं, हर समय उनको भूख लगती रहती है। उनकी यही बात दर्शकों को हंसी से लोटपोट कर देती है। वर्षों तक डॉक्टर हाथी का किरदार अभिनेता कवि कुमार आजाद ने निभाया। यह कहना गलत नहीं होगा कि उनके कुशल अभिनय का ही नतीजा था कि ये किरदार लोगों के दिमाग में अमिट छाप बना पाया है। इन दिनों इस किरदार को निभाने की जिम्मेदारी कुशल अभिनेता निर्मल सोनी (Nirmal Soni) पर है।

निर्मल सोनी की आदाकारी लोगों को बहुत पसंद आ रही है और डाॅक्टर हाथी को लोगों का भरपूर प्यार मिल रहा है। डाॅक्टर हाथी की पत्नी कोमल हाथी तारक मेहता का उल्टा चश्मा में लगातार खाना बनाने के लिए मशहूर हैं डॉक्टर हाथी की खाने की डिमांड उनकी पत्नी कोमल हाथी ही पूरा करती हैं। लोगों को कोमल हाथी का बेबाक अंदाज बहुत पसंद आता है। शो में इस किरदार का जीवंत बानाने का श्रेय परिपक्व अभिनेत्री अंबिका रंजनकर (Ambika Ranjankar) को जाता है।

सुन्दरलाल

तारक मेहता का उल्टा चश्मा में जेठालाल के साले सुंदर लाल का करेक्टर लोगों का चहीता है। सुंदर अकसर जेठालाल के लिए तरह-तरह की परेशानियां खड़ी करता रहता है। जेठालाल और सुंदर के बीच इसी गुदगुदाती केमिस्ट्री को दर्शक बहुत पसंद करते हैं। पर्दे पर सुंदर का किरदार वर्षों से बेहतरीन अभिनेता मयूर वकानी (Mayur Vakani) निभा रहे हैं।

नटवरलाल प्रभाशंकर उढ़ाईवाला

जेठालाल की इलेक्ट्रॉनिक शॉप में काम करने वाले नट्टू काका लोगों को बहुत पसंद आते हैं। नट्टू काका अपनी पगार में बढ़ोतरी के लिए जेठालाल से वर्षों से गुहार लगा रहे हैं। उनका पगार बढ़ाने के लिए तरह-तरह के जतन करना लोगों को बहुत रोमांचित करता है। साथ ही नट्टू काका का जेठालाल की शॉप के प्रति समर्पण दर्शकों को बहुत अच्छा लगता है। वर्षों से नट्टू काका का किरदार कई सीरियल्स और फिल्मों में काम कर चुके अनुभवी कलाकार घनश्याम नायक (Ghanshyam Naik) निभा रहे हैं।

बाघा और बावरी

नट्टू काका का सीधा-साधा भतीजा बाघा शो में अहम भूमिका रखता है। तारक मेहता का उल्टा चश्मा के चाहने वालों को बाघा का किरदार बेहद पसंद आता है। खासकर बाघा की मासूमियत और हर परेशानी को देखने का हास्य और व्यंग्य से भरा अंदाज लोगों को बहुत भाता है। बाघा का बात-बात पर कहना, जिसकी जैसी सोच डायलॉग लोगों में बहुत लोकप्रिय है। इस किरदार को अलग पहचान दिलाने का श्रेय कुशल अभिनेता तन्मय वेकारिया (Tanmay Vekaria) को जाता है।

बाघा की बात हो और बावरी की बात ना हो तो बात अधूरी सी लगती है, शो में बाघा को बेपनाह प्यार करने वाली बावरी और उसकी बातों को बहुत पसंद करते हैं। बात-बात पर बावरी का कहना है कि आय हाए गलती से मिस्टेक हो गई या बावरी का सभी के नाम खासकर के जेठालाल का नाम भूल जाना लोगों को बहुत गुदगुदाता है। बावरी का किरदार अभिनेत्री मोनिका भदोरिया (Monika Bhadoriya) निभाती हैं।

अब्दुल

तारक मेहता का उल्टा चश्मा में अपनी किराने की दुकान चलाने वाले अब्दुल एक महत्वपूर्ण भूमिका रखते हैं। शो में किसी भी तरह का काम या बड़ी सी बड़ी परेशानी का हल अब्दुल के पास जरूर होता है। गोकुलधाम के निवासी शाम को अब्दुल भाई का सोडा पीने के लिए उनकी दुकान पर इकट्ठे होते हैं और वहीं से कई तरह की परेशानियों का हल खोजा जाता है। उन्हीं तरीको में छुपा होता है, लोगों का भरपूर मनोरंजन। शो में अब्दुल के किरदार को बखूबी निभाने का श्रेय वर्षों से अभिनय जगत में अपनी अदाकारी का लोहा मनवा चुके शरद संक्ला (Sharad Sankla) को जाता है।

चालू पांडे

हमारा नाम है इंस्पेक्टर चालू पांडे झूठ बोलोगे तो पड़ेंगे डंडे तारक मेहता का उल्टा चश्मा में गोकुलधाम वासी जब भी किसी बड़ी परेशानी में फसते हैं तो इंस्पेक्टर चालू पांडे के पास उस परेशानी को लेकर पहंुचते हैं। परेशानी का कोई भी हो लेकिन खास बात यह है कि इंस्पेक्टर चालू पांडे आज तक गोकुलधाम निवासियों का एक भी केस सुलझा नहीं पाए हैं क्योंकि उनके केस साॅल्व करने से पहले ही गोकुलधाम निवासी परेशानियों का हल निकाल लेते हैं लेकिन इन सब में दर्शकों का भरपूर मनोरंजन होता है। चालू पांडे का किरदार लगान, राजनीती व गंगाजल जैसी हिट फिल्मों से अपनी पहचान बनाने वाले अनुभवी व लोकप्रिय अभिनेता दया शंकर पांडे (Daya Shankar Pandey) निभाते हैं।

रीटा रिर्पोटर

तारक मेहता का उल्टा चश्मा में पत्रकार पोपटलाल के साथ-साथ एक और पत्रकार रीटा रिपोटर को भी लोग बहुत चाहते हैं। हमेशा सजग रहने वाले पत्रकार की भूमिका में एक चैनल की पत्रकार रीटा गोकुलधाम में होने वाले सभी उत्सवों और परेशानियों की रिपोर्टिंग करती देखी जा सकती है। रिपोर्टिंग करने का उनका अंदाज लोगों को खिलखिलाने पर मजबूर कर देता है। रीटा रिपोर्टर का किरदार अभिनेत्री प्रिया अहूजा निभाती (Priya Ahuja) हैं।

यह भी पढ़ेंः