गर्मियों में भी बालों की चमक रहेगी बरकरार, अपनाएं ये उपाय! (long hair care tips)

धूप से पसीना आता है, साथ ही त्वचा के छिद्र अधिक खुल जाते हैं, जिनसे पसीना निकलता है, इससे बालों की जड़ कमजोर पड़ जाती है। चूंकि सिर की ऊपरी त्वचा पर नमी रहती है, इसलिए बालों के गिरने का खतरा बढ़ जाता है। नमी के कारण खुजली होती है। बार-बार खुजलाने से समस्या बिगड़ती जाती है और बाल गिरने लगते हैं। गर्मी की तेज धूप हमारे बालों को झुलसा भी देती है, इसलिए इस मौसम में बालों की खास देखभाल होनी चाहिए।

जरूरत सही देखभाल की
ज्यादा आर्द्रता और अधिक गर्मी बालों की सेहत को प्रभावित करते हैं। जहां ज्यादा नमी से बाल की लटों में खिंचाव आता है, वहीं तेज गर्मी और धूप से बाल सख्त और बेजान से दिखने लगते हैं। इसलिए अपने बालों को सुंदर बनाए रखने के लिए सबसे उपयुक्त तरीका उन्हें नियमित रूप से धोना और फिर अच्छे से सुखाना है। यह गर्मियों में आर्द्रता से बालों को होने वाले नुकसान को कम करता है।

बालों को रोज न धोएं
गर्मियों के दौरान सिर पर बहुत अधिक पसीना आता है, जिससे रूसी पैदा हो सकती है। इससे सिर गंदा लगता है और बालों को हर दिन धोने की इच्छा होती है, लेकिन यह सही नहीं है। रोज बाल धोने व अत्यधिक कैमिकल युक्त शैंपू के प्रयोग से बालों का प्राकृतिक तेल खत्म हो जाता है, इसलिए बालों को एक दिन छोड़ कर धोएं।

बालों की कंडिशनिंग है बेहद जरूरी
हर बार शैंपू के साथ कंडिशनर करना इस मौसम में बालों के लिए अच्छा रहता है। शैंपू से हुई किसी भी क्षति को कम करने के लिए प्रोटीन आधारित कंडिशनर का चुनाव करें, परंतु एक बात ध्यान रहे कि बहुत ज्यादा प्रोटीन या कैमिकल वाला कंडिशनर बालों को नुकसान पहुंचाता है। अपने बालों में सप्ताह में एक बार डीप कंडिशनिंग जरूर करें।

ज्यादा ब्रुश करना बालों के लिए अच्छा नहीं
ज्यादा कंघी या ब्रुश करना आपके बालों को नुकसान पहुंचा सकता है। गर्मी में बालों में बार-ंबार ब्रुश करने से उनकी नमी कम हो जाती है। बालों को धोने के बाद सुलझाने के लिए फाइबर कंघे का प्रयोग करें तो बेहतर होगा।

स्वस्थ आहार बालों के लिए जरूरी
बालों के लिए प्रोटीन और विटामिन बहुत जरूरी होते हैं। सुनिश्चित कर लें कि आपके आहार में विटामिन सी, लौह, जस्ता और ओमेगा एसिड सही मात्रा में हो।

मालिश का कमाल
हेयर ऑयल से सिर की मालिश जादुई असर दिखाती है। अंगुलियों से सिर की मालिश करने से रक्त संचार बढ़ता है, जिससे बालों को जरूरी पोषण मिलता है।

अगर बाल उलझते हों
गर्मी के मौसम में आपको उलझते बालों का भी सामना करना पड़ सकता है। ऐसा हवा में नमी के कारण होता है। ऐसे में सिलिकॉन युक्त सिरम या नेचुरल हेयर मास्क आपके बालों के लिए मददगार साबित हो सकता है।

बालों का रंग उड़ना भी है गंभीर समस्या
तेज धूप बालों की चमक को तो कम कर ही देती है, बाल सख्त भी हो जाते हैं। धूप में निकलते समय बालों को कॉटन के कपड़े से ढ़क लें। गर्मी में लोग स्विमिंग पूल में नहाना भी पसन्द करते हैं, लेकिन स्विमिंग पूल के पानी में मौजूद क्लोरीन भी बालों को खराब कर सकती है। जब भी स्विमिंग पूल में नहाने जाएं तो स्विमिंग कैप जरूर पहनें। बाल आश्चर्यजनक रूप से बेरंग हो रहे हों तो जल्द किसी विशषज्ञ की सलाह लें।

रसायनयुक्त प्रोडक्ट इस्तेमाल करने से बचें
हेयर स्टाइल के लिए उपयोग में लाए जाने वाले स्प्रे तथा अन्य रसायन बालों को खराब करते हैं। हेयर स्टाइल बनाने के लिए घर पर ही पैक या मास्क बना लें या फिर किसी ऐसे उत्पाद को ही चुनें जिसमें कैमिकल अधिक मात्रा में न हो।

सांझ संजोली टिप्स
– गर्मियों में अपने बालों पर ड्रायर का इस्तेमाल कम से कम करें या इसके इस्तेमाल से बचें। यदि आप अपने बालों पर हेयर
– ड्रायर प्रयोग करना ही चाहते हैं तो उसे कोल्ड ब्लो मोड में रखें।
– सख्त और गर्म हवा आपके बालों को नुकसान करने के साथ ही उन्हें बुरी तरह उलझा देती है, जिससे आपके बाल दोमुंहे भी होने लगते हैं। ऐसे में अगर घर से बाहर निकलना हो तो सिर पर कोई कपड़ा रख लें या छाता लेकर जाएं।
– बालों की सेहत के लिए उचित खानपान भी जरूरी है। सोया और अंकुरित अनाज डाइट में जरूर लें। यह आपके पूरे शरीर के साथ-ंसाथ बालों को भी भरपूर पोषण देगा।
– जैतून या नारियल तेल की मालिश भी बालों के लिए काफी फायदेमंद होती है।
– अगर गर्मियों में आप स्विमिंग करते हैं तो बालों को रबड़ की टोपी से ढ़क लें, क्योंकि पानी में मौजूद क्लोरीन से बालों को नुकसान होता है। अगर बाल गीले हो गए हों तो तैरने के तुरंत बाद अपने बालों को साफ पानी से धोएं।
– अगर बाल रंगने ही हों तो अमोनिया-ंफ्री हेयर कलर का प्रयोग करें। यह अधिक सुरक्षित होता है। इन दिनों बालों को ज्यादा देर तक खुले न रखें।

 

यह भी पढ़ेंः