युवाओं में बढ़ा है आधुनिक ब्यूटी उपचारों का चलन

डॉ. अजय राणा, विश्व प्रसिद्ध डर्मेटोलॉजिस्ट और एस्थेटिक फिजिशियन, संस्थापक और निदेशक, आईएलएएमईडी (ILAMED) (www.ilamed.org) दुनिया के कुछ पेशेवर शैक्षणिक संस्थानों में से एक है जो कॉस्मेटोलॉजी और सौंदर्य शास्त्र चिकित्सा में प्रशिक्षण और हैं ड्स-ऑन पाठ्यक्रम प्रदान करता है।
डॉ. अजय राणा

आईएलएएमईडी के संस्थापक, डर्मेटोलॉजिस्ट और एस्थेटिक फिजिशियन डॉ. अजय राणा से प्राप्त जानकारी के आधार पर

लेजर और बिना सर्जरी वालेकॉस्मेटिक उपचार स्किन के भराव, चेहरे की खूबसूरती को बढ़ाने और उसे एक ख़ूबसूरत रूप देने के लिए सामान्य तौर पर इस्तेमाल किये जाते हैi। चाहे वह आपके शरीर के एक हिस्से से लिया गया हो और दूसरे में इंजेक्ट किया गया हो, या आपकी नाक को आकार देने और उसे भरने के लिए इस्तेमाल किया गया हो, या कुछ और पर एक बात तो तय है की आजकल बिना सर्जरी वाले यह कॉस्मेटिक उपचार पहले से कहीं अधिक लोकप्रिय हैं।

होंठ की खूबसरती बढ़ने के लिए उपयोग किये जाने वाले बोटॉक्स इंजेक्शन
कुछ लोग हीरो, हीरोइनों की तरह एक ख़ूबसूरत चेहरा और सूंदर लिप्स चाहते है और कुछ लोग उनकी तरह के पाउट्स बनाना चाहते है, इसी का नतीजा है कि वह होंठ इंजेक्शन का इस्तेमाल करते है.होंठ इंजेक्शन केवल होंठ ही नहीं, बल्कि आम तौर पर दिखने वाले चेहरे को बदलने के लिए लोकप्रिय हैं। इंजेक्शन से लिप्स के आसपास के हिस्से सुन्न पड़ जाते है और लिप्स को बिना किसी दर्द के एक अच्छे शेप में ला दिया जाता हैं।

स्पष्ट और शानदार लेजर से चेहरे का उपचार
त्वचा की छोटी छोटी खामियां जैसे कि धूप के धब्बे, छाइयाँ और सभी तरह के दाग के लिए यह आंशिक लेजर का इस्तेमाल बहुत लोकप्रिय है। इसे बिना किसी दर्द के बहुत ही कम समय में किया जाता है और शायद ही इसके कोई साइड इफेक्ट्स होते हैं। त्वचा की चमक को बढ़ाने और चेहरे के छिद्रों को कम करने के लिए आपके चेहरे पर एक लेज़र वैंड घुमाया जाता है। आज के दौर में सेलिब्रिटीज से लेकर आम लोग इन लेजर्स का उपयोग कर रहे हैं।

केमिकल्स से किसी एक स्किन को हटाकर नया स्किन चढाना
पुरानी स्किन को हटाकर, उसके स्थान पर स्किन की नई परतें विकसित हो सकती हैं, जिसके परिणामस्वरूप चेहरा बिलकुल उज्जवल, स्पष्ट, और अधिक युवा दिखाई देता है। यह केमिकल्स स्किन के वैसे हिस्से जो जल गये है या उस पर किसी भी तरह के दाग धब्बे आ गये है उसको हटाने का एक अच्छा उपाय है. केमिकल्स की परत जितनी केमिकल उपाय उन लोगों के साथ बहुत लोकप्रिय हैं जो गहरी झुर्रियों, सूरज की रोशनी से काले पड़े हिस्सोंऔर मुँहासे के निशान की उपस्थिति को कम करना चाहते हैं।

मिलिए देश को सालों से गुदगुदाने वाले गोकुल धाम निवासियों से

ऑक्सीजन फेशियल
आज कल हॉलीवुड से लेकर बॉलीवुड तक की बड़ी बड़ी हस्तियां, इन बिना सर्जरी वाले तरीकों के इस्तेमालकी शपथ लेती हैं। ये ऑक्सीजन फेशियल आपके औसत फेशियल की  तुलना में चेहरे के लिए अधिक फायदेमंद ​​हैं और इसके साथ ही साथ इसके तत्काल परिणाम इसको अधिक से अधिक उपयोग करने के लिए काफी है। इस फेशियल में उच्च तकनीकी वाली मशीन हवा के दबाव वाली धारा के माध्यम से ऑक्सीजन और अन्य छोटे-छिलके वाले स्किनकेयर उत्पादों (जैसे हायल्यूरोनिक एसिड, विटामिन उपचार और वनस्पति) को त्वचा में धकेलती है। जबकि ये उपचार एक सामान्य चेहरे के लिए नुकसानदेह नहीं हैं|  यह स्किन  में संतुलन लाते है, ठीक लाइनों की उपस्थिति को कम करते है, टोन को ज्यादा ब्राइट और त्वचा को कोमल बनाते है।

गालो से अत्यधिक फैट को निकालना
अब डबल-चिन को कम करने और जॉलाइन को एक जैसा  करने के लिए एक बिना किसी सर्जरी के उपचार मौजूद है। बेल्किरा एक ऐसा उत्पाद है जिसमें डीओक्सीकोलिक एसिड होता है – शरीर में प्राकृतिक रूप से पाया जाने वाला पदार्थ जो स्किन के जरुरत से अधिक फैट को कम करता है। ये इंजेक्टेबल फैटबस्टर गर्दन की लिपोसक्शन जैसी पिछली प्रक्रियाओं की तुलना में अधिक तेजी से और अधिक फायदों के बिना किसी दर्द के साथ आज के दौर में बाकि सभी तरह की सर्जरी का मुकाबला कर सकते हैं। आजकल तंग त्वचा और  चीकबोन्स युवाओं और सुंदरता का प्रतीक हैं। रेस्टाइलन, जुवेडर्म और पर्लेन जैसे उपचारों के साथ युवा गालों की सुंदरता को फिर से पा सकते है । वैसे लोग जो लोग चेहरे की सर्जरी से गुजरना पसंद करते हैं, उनके लिए यह इंजेक्टेबल फिलर्स अधिक आकर्षक विकल्प हो सकते हैं।

मेसोथेरेपी
मेसोथेरेपी एक बिना किसी सर्जरी वाला एक कॉस्मेटिक तकनीक है जिसमें त्वचा को कसने के लिए फार्मास्यूटिकल्स, विटामिन, होम्योपैथिक्स, हार्मोन या एंजाइम के कई इंजेक्शन शामिल हैं,यह चेहरे के साथ साथ बालों के झड़ने का इलाज करते हैं, उसके सेल्युलाईट को कम करते हैं, और चेहरे के गहरे दागों को हल्का करते हैं। मेसोथेरेपी में विटामिन, अमीनो एसिड और दवाओं के विशेष रूप से तैयार किए गए मिश्रण का इंजेक्शन शामिल होता है, जो त्वचा के अंदर जाकर चेहरे के टिश्यू को कोमल और हाइड्रेट करके काम करता है, बदले में गहरे दाग और जली हुई स्किन की लाइनों को नरम बनाता है।आज कास्मेटिक की दुनिया में मेसोथेरेपी को गैर-सर्जिकल कॉस्मेटिक का स्थान प्राप्त है जो इसे दुनिया में लोगो के बीच बहुत लोकप्रिय बना रहा हैं। इसके परिणाम एकदम हल्के लेकिन प्रभावी हैं; यह उपचार स्किन के किसी भी निशान को हटाने के लिए एक कारगर तरीका हैं।

लिक्विड फेस लिफ्ट
अब आपको चाकू से स्किन के जाले वाले हिस्सों, दाग और चिकनी झुर्रियों को उठाने के लिए किसी भी दर्द या सर्जरी से नहीं जाना पड़ेगा। लिक्विड फेसलिफ्ट एक गैर-सर्जिकल प्रक्रिया है, जो चेहरे की रंग और सुन्दरता को धीरे से उठाने, झुर्रियों और सिलवटों को कम करने, और अधिक आराम देने वाले लुक को बनाने के लिए जुएवेडर्म और रेस्टिलेन जैसे इंजेक्टेबल जेल फिलर्स का उपयोग करती है। यह फेस स्कल्पिंग प्रक्रिया काफी लम्बे समय तक चल सकती हैं।

कोरोना वायरस से घबराएं नहीं पढ़ें विशेषज्ञों द्वारा सुझाए उपयों को

यह भी पढ़ेंः