सर्दी के मौसम में Immune System दुरुस्त रखेंगे ये 10 फूड्स

कुछ लोगों को बहुत ज्यादा ठंड लगती है। ऐसे लोग सर्दियों में पूरा दिन खुद को ऊपर से नीचे तक ऊनी कपड़ों से कवर रखते हैं, इसके बाद भी उनका शरीर गर्म नहीं होता और वे आए दिन जुकाम, खांसी, बुखार आदि के शिकार हो जाते हैं। दरअसल उनके साथ ऐसा इम्यून सिस्टम कमजोर होने के कारण होता है। अगर आपके साथ भी इस तरह की कोई समस्या है तो परेशान न हों। हम आपको बताने जा रहे हैं सर्दियों के कुछ ऐसे फूड्स जो आपके शरीर को अंदर से गर्म रखेंगे,साथ ही आपके रोग प्रतिरोधक तंत्र (Immune System) को मजबूत करेंगे।

1. अलसी
शाकाहारी लोगों के लिए अलसी किसी अमृत से कम नहीं है। अलसी में ओमेगा 3 फैटी एसिड पाया जाता है जो आमतौर पर मछली के सेवन से मिलता है। इसके अलावा अलसी के बीज फाइबर व एंटीऑक्सीडेंट्स का खजाना होते हैंं। सर्दियों में इनके सेवन से शरीर काफी मजबूत होता है व डायबिटीज, बीपी, जोड़ों के दर्द, हार्ट की परेशानियों आदि बीमारियों से राहत मिलती है।

2. खजूर
खजूर को मैग्नीशियम, सेलेनियम, कॉपर, मैंगनीज और फाइबर का अच्छा सोर्स माना जाता है। इसे खाने से पाचन क्रिया दुरुस्त होती है। पेट संबन्धी विकारों में राहत मिलती है। खजूर शरीर को इंन्टेंट एनर्जी देने का काम करता है। मोटापे को कम करता है। शरीर के रोग प्रतिरोधक तंत्र को मजबूत करता है।

3. किशमिश
शरीर अगर अंदर से कमजोर हो तो भी ज्यादा ठंडक लगने की परेशानी सामने आती है। ऐसे में किशमिश आपके लिए एक बेहतरीन विकल्प है। इसे आसानी से किसी पॉकेट में स्टोर करके रखकर आप अपने साथ ले जा सकते हैं और थोड़ी थोड़ी देर में खा सकते हैं। किशमिश आयरन, पोटेशियम, कैल्शियम, मैग्नेशियम और फाइबर से भरपूर होती है। इसे नियमित खाने से शारीरिक दुर्बलता, एनीमिया जैसी परेशानी खत्म होती है।

4. मूंगफली
प्रोटीन, विटामिन्स, ज़िंक, आयरन से भरपूर मूंगफली को गरीबों का बादाम कहा जाता है। सर्दियों में इसे खाने से शरीर को गर्माहट मिलती है, वहीं मुंह का स्वाद भी बढ़िया हो जाता है।

5. गुड़
गुड़ सर्दियों में आमतौर पर हर एक घर की रसोई में आसानी से उपलब्ध हो जाता है। गुड़ बहुत गर्म तासीर का होता है। इसका सेवन मिठाई के रूप में भी किया जा सकता है। गुड़ खाने से शरीर को गर्माहट तो मिलती ही है, साथ ही जुकाम, खांसी, एनीमिया, एलर्जी और कमजोरी को दूर करने में भी फायदेमंद है। सर्दियों में इसके लड्डू बनाकर भी खाए जा सकते हैं।

6. अखरोट
अखरोट को गुणों का खजाना माना जाता है। ये फाइबर, प्रोटीन, विटामिन-ई, विटामिन-बी6 और एंटी-ऑक्सीडेंट्स से भरपूर होता है। साथ ही गर्म तासीर का होता है। सर्दियों में इसके नियमित सेवन से इम्यूनिटी स्ट्रॉन्ग होती है, कोलेस्ट्रॉल कम होकर हृदय रोग का खतरा टलता है व ब्रेन संबन्धी परेशानियों का रिस्क कम होता है।

7. चुकंदर
खाने में सलाद के तौर पर इस्तेमाल किया जाने वाला चुकंदर भी गर्म तासीर का होता है। इसे नियमित खाने से त्वचा में निखार आता है। शरीर में खून की कमी नहीं होती।  चुकंदर में विटामिन ए, बी, बी 1, बी 2, बी6 व सी पाए जाते हैं।  

8. मेथी
यूं तो मेथी के दानों का प्रयोग आप सब्जी वगैरह बनाने में करते ही होंगे, लेकिन जिन लोगों को सर्दी ज्यादा लगती है उन्हें सर्दियों में इसका सेवन अधिक करना चाहिए। ठंडक के मौसम में बाजार में मेथी की पत्तियां भी मिलती हैं। इनकी भी सब्जी बनाकर आसानी से खायी जा सकती है। मेथी में मेथी में कैल्शियम, फॉस्फोरस, आयरन और विटामिन सी की प्रचुर मात्रा होती है।

9. सेब
अंग्रेजी की एक कहावत है, ‘An apple in a day keeps doctor away’ इसका अर्थ है.. यदि इंसान एक सेब रोज खाए तो उसे कभी किसी डॉक्टर के पास जाने की जरूरत नहीं पड़ती। इसे कहावत से ही आप सेब के गुणों की ताकत पहचान सकते हैं।  एंटीऑक्सीडेंट्स से भरपूर सेब में तमाम मिनरल्स, पोटेशियम, फाइबर आदि पाए जाते हैं। इसे रोज खाने से शरीर का इम्यून सिस्टम दुरुस्त होता है व हाई बीपी, मधुमेह और कैंसर जैसी गंभीर परेशानियों से बचाव होता है।

10. कीवी
कीवी को विटामिन सी का बेहतरीन स्रोत माना जाता है। स्वाद में खट्टा कीवी हमारे शरीर को कई तरह के इंफेक्शन से बचाने का काम करता है। इसमें फाइबर भी प्रचुर मात्रा में पाया जाता है, इस लिहाज से पेट संबन्धी विकारों को दूर करने के लिए कीवी काफी मददगार है।

यह भी पढ़ेंः

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *