दिल को दुरूस्त रखेंगे ये 10 उपाय

नियमित रूप से व्यायाम करें। व्यायाम अच्छी सेहत के लिए वरदान से कम नहीं है। अगर आप किसी बीमारी से ग्रस्त नहीं हैं तो दिन में 30 मिनट तेज दौड़ने से आप दिल का दौरा पड़ने के खतरे को एक तिहाई तक कम कर सकते हैं।

अपने आहार में सुधार करें। हमेशा संतुलित आहार ही अपानाएं, अपने आहार में साबुत अनाज, फलियां, फल, सब्जियां, बीज और नट्स आदि जरूर शामिल करें। इससे आपके हृदय रोग का खतरा कम होता है।

बिना किसी बात के चिंता न करें, अधिक चिंता करना आपकी सेहत के लिए नुकसानदायक हो सकता है। यह आपक दिल के स्वास्थ्य के लिए भी हानिकारक साबित हो सकता है।

आपको जल्दी से जल्दी धूम्रपान छोड़ देना चाहिए। क्या आप जानते हैं कि कुछ शोधों में ये बात सामने आई है कि धूम्रपान छोड़ने के बारह महीने बाद, हृदय रोग से जान के खतरे का जोखिम निरंतर धूम्रपान करने वाले का आधा हो जाता है।

अगर आप मांसाहार का सेवन करते हैं तो मछली में मौजून तत्व आपके दिल की सेहत को फायदा पहुंचा सकते हैं। मछली ओमेगा-3 फैटी एसिड से भरपूर होती हैं। साथ ही आपके अच्छे कोलेस्ट्रॉल को बढ़ाती है।

कुछ शोधों में ये बात सामने आई है कि डार्क चाॅकलेट आपके दिल के स्वास्थ्य को बढ़ा सकता है। लेकिन तभी जब इसे मॉडरेशन में खाया जाता है, सही मात्रा में खाने पर डार्क चॉकलेट आपके दिल के लिए अच्छी होती है।

प्रभु ज्ञान जिसमें है समस्त पापों से मुक्त करने की शक्ति

अपनी शराब को सीमित करें। शराब दिल की सेहत को बिगाड़ सकती है, इसलिए जरूरी है कि आप आपनी शराब पर कंट्रोल रखें। विशेषज्ञ आपको अच्छी सेहत के लिए शराब से दूर रहने की ही सहाल देंगे।

नमकीन और उच्च सोडियम खाद्य पदार्थों से बचें। भोजन बनाते समय नमक की मात्रा पर विशेष ध्यान रखें। नमक आपके ब्लड प्रेशर को बढ़ा सकता है, जिससे दिल की सेहत को बहुत नुकसान होता है।

अगर आप मधुमेह से पीड़ित हैं तो निश्चित अंतराल पर डायबिटीज टेस्ट जरूर करवाएं। अनियंत्रित मधुमेह आपकी धमनी की दीवारों को नुकसान पहुंचा सकता है और हृदय रोग के खतरे को बढ़ा सकता है।

फिटनेस के लिए आप जो भी एक्सरसाइज़ करते हैं उसे इंट्रस्टिंग बनाएं, इससे आप पूरे मन से उसे कर पाएंगे। इसके लिए आप ऐसी गतिविधियों को चुनें जो आपको मज़ेदार भी लगती हों जैसे कि वॉटर एरोबिक्स, डांसिंग, साइकलिंग व योग आदि।

दिखना है हमेशा जवान तो रखें इन बातों का ध्यान!