ये उपाय बना देंगे आपके दांतों को मोतियों सा सफेद

दांतों को मोतियों सा सफेद बनाने के लिए लोग क्या-क्या नहीं करते। इस चमक से बढ़कर स्वस्थ मसूड़े और दांत वास्तव में आपके शरीर की भलाई की रक्षा करने में मदद करते हैं। उदाहरण के लिए, क्या आप जानते हैं कि मसूड़े की बीमारी हृदय रोग, स्ट्रोक, और महिलाओं के लिए गर्भावस्था जटिलताओं के जोखिम में भूमिका निभा सकती है? इसीलिए दांतों की चमक बरकरार रखना जरूरी है। आइए जानते है दांतों को मोतियों सा सफेद कैसे किया जा सकता है।

आपका टूथब्रश दांतों का सच्चा साथी

टूथब्रश दांतों का सच्चा साथी होता है। यही आपकी दांतों की गंदगी को दूर भगाता है। इसलिए जरूरी है कि जब टूथब्रश खराब दिखने लगे तो उसे बदल दें। आपको हर तीन या चार महीने (या इससे पहले) में अपने टूथब्रश की सही से जांच करनी चाहिए किसी भी तरह की खामी नजर आने पर तुरंत ही इसे बदल देना चाहिए। चाहे आपके पास मैनुअल या इलेक्ट्रॉनिक टूथब्रश हो, ब्रुश के खराब बाल आपके दांतों की सफाई के लिए पर्याप्त काम नहीं करते हैं। ये आपके मसूड़ों को नुकसान पहंुचा सकते हैं।

ब्रश करने की आदत

हर सुबह और रात में अपने दाँत ब्रश करें। इसके अलावा, ध्यान रखें कि खाने के तुरंत बाद ब्रश नहीं करें। खाने के बाद कम से कम एक घंटा रूक कर ब्रश करें। बहुत जल्दी ब्रश करने से आपके दांतों की सख्त सतह खराब हो सकती है।

माउथवॉश

यह ब्रश करने का विकल्प नहीं हो सकता है। माउथवॉश को ब्रश करने और फ्लॉसिंग के साथ करना चाहिए। यह न केवल मसूड़ों की बीमारी और कैविटी से बचाता है, बल्कि मुंह के सूखेपन या मुंह के छालों के दर्द से भी राहत दिलाता है।

फल और सब्ज़ियां खाएं

फलों और सब्जियों से भरपूर आहार आपके शरीर और दांतों दोनों के लिए अच्छा होता है। कुरकुरे, कच्चे फल और सब्जियां चबाने से कैविटी को दूर करने में मदद मिलती है। स्ट्रॉबेरी और अनानास दो ऐसे फल हैं जिनके बारे में दावा किया गया है कि यह आपके दांतों को सफेद करने में मदद करते हैं।

दांतों की चमक को नुकसान

कॉफी, रेड वाइन, सोडा जैसे खाद्य पदार्थों का ज्यादा सेवन दांतों की चमक कम कर सकता है। इसका मतलब यह नहीं है कि आपको इनसे पूरी तरह से बचना है, लेकिन आपको इन पदार्थों के आपके दांतों के संपर्क में आने की मात्रा को सीमित करना चाहिए। साथ दांतों की चमक बरकरार रखने के लिए खाद्य या पेय पदार्थ का सेवन करने के लगभग 30 मिनट बाद अपने दांतों को ब्रश करें। धूम्रपान और तंबाकू चबाने से बचें, क्योंकि दोनों दांतों को बहुत ज्यादा नुकसान पहुंचाते हैं।

दांतों के लिए कैल्शियम

आप अपने दांतों के इनेमल को मजबूत करने के लिए जो कुछ भी करते हैं, वह आपके दांतों को सफेद रखने में मदद करेगा। दूध, पनीर और ब्रोकली जैसे कैल्शियम युक्त खाद्य पदार्थ आपके दांतों के इनेमल को बचाने में मदद कर सकते हैं। कैल्शियम के साथ स्वस्थ आहार आपके दांतों को मजबूत और चमकदार बनाते हैं।

सांझ संजोली पत्रिका से जुड़ने के लिए आप हमारे फेसबुक पेज को भी फॉलो कर सकते हैं।
यह भी पढ़ें