सर्दियों में स्किन की सही देखभाल, के लिए ये बातें हैं जरूरी

जिवीशा क्लीनिक, नई दिल्ली की कॉस्मेटिक डर्मेटोलॉजिस्ट व त्वचा रोग विशेषज्ञ डॉ. आकृति गुप्ता ने सांझ संजोली पत्रिका से बात करते हुए बताए ध्यान देने वाले कुछ जरूरी उपाय
jivisha clinic
Dr. Akriti Gupta

सर्दियों में स्किन की सही देखभाल बेहद जरूरी हो जाती है। इससे बचने के लिए त्वचा की देख-रेख करना महत्वपूर्ण होता है। त्वचा की सही देखभाल के लिए कुछ जरूरी बाते हैं, जिन्हें आपको नहीं भूलना चाहिए। चलिए उनके बारे में बात करते हैं।

न भूलें एसपीएफ

भले ही आप घर से काम कर रहे हों, लेकिन आपकी त्वचा को यूवी किरणों से बचाना महत्वपूर्ण है। यूवी किरणें दरवाजों या खिड़कियों के माध्यम से प्रवेश कर सकती हैं। एक अध्ययन में मुताबिक यूवी किरणें आपकी त्वचा तक हर रोज पहुंचती हैं। चाहे मौसम कोई भी हो, इसलिए आसमान में जब बादल हो तो भी सही सनस्क्रीन का उपयोग करना बहुत महत्वपूर्ण है। अधिकत लोग यूवी किरण के खतरे को गर्मी के दिनों से जोड़ते हैं। लेकिन जाड़ो में भी ये आपको नुकसान पहंुचा सकती है।

चेहरे की क्लींजिंग

अपनी त्वचा को साफ करना महत्वपूर्ण है। भले ही आपने मेकअप नहीं पहना हो क्योंकि आपको त्वचा पर गंदगी, धूल को धोना ही होगा। आप इसके लिए किसी अच्छी कंपनी के क्लींजिंग का प्रयोग कर सकते हैं। क्लींजर तैलीय त्वचा के लिए बहुत अच्छा होता है।

चेहरे की मसाज

चेहरे की मसाज के कई फायदे हैं, चाहे वह पेशेवर द्वारा किया गया हो या घर पर। चेहरे की मालिश रक्त के प्रवाह को बढ़ाती है और अधिक कोलेजन और इलास्टिन उत्पादन को प्रोत्साहित करती है। जिससे त्वचा की चमक बढ़ती है। चेहरे में होने वाली समस्या जैसे अनईवन स्किन आदि में फायदा मिलता है।

घर से काम और त्वचा को आराम

इन दिनों कई कंपनियां वर्क फ्रॉम होम की सुविधा दे रही हैं। ऐसे आपको रोजाना इस्तेमाल होने वाले मेकअप से छुटकारा मिल गया होगा। ऐसे समय का प्रयोग आप अपनी त्वचा को सेहतमंद बनाने के लिए कर सकते हैं। त्वचा को प्रतिदिन हल्का मसाज दें। अच्छे क्लींजर से उसकी सफाई करें। संतुलित आहार लें, साथ ही सही में पानी पिएं। ऐसा करने से कुछ ही दिनों में आप अपनी त्वचा में फर्क महसूस करेंगे।

सूखी त्वचा को पोषण

बार-बार हाथ धोने और सेनेटाइजर के इस्तेमाल से हमारी त्वचा सूखी और रूखी हो सकती है। आप किसी अच्छे मॉश्चराइजर का प्रयोग जरूर करें। त्वचा पर आप नारियल तेल का भी प्रयोग कर सकते हैं। नारियल तेल भी त्वचा को रूखा होने से बचाता है।

सांझ संजोली पत्रिका से जुड़ने के लिए आप हमारे फेसबुक पेज को भी फॉलो कर सकते हैं।

यह भी पढ़ेंः