वजन कम करने के बाद ये टिप्स आपके लिए होंगे फायदेमंद

वजन कम करना कई लोगों के लिए मुश्किल होता है, लेकिन वजन को कम रखना और भी चुनौतीपूर्ण होता है। बहुत से लोग जो बड़ी मात्रा में वेट घटाते है, उन्हें समय के साथ सही वजन बनाए रखने में समस्या होती है। विशेषज्ञों के अनुसार जल्दी-जल्दी वजन घटाने की कोशिश नहीं करनी चाहिए।

आपको लंबे समय तक जीवनशैली में सकारात्मक बदलाव करने की आवश्यकता होगी ताकि आपके वजन में सही तरीके से परिवर्तन आए।

स्वस्थ वजन रखना दरअसल स्वास्थ्य लाभ प्रदान करता है। इससे कोलेस्ट्रॉल और शुगर लेवल, ब्लड प्रेशर, हड्डियों और जोड़ों के साथ-साथ आपके दिल की सेहत भी अच्छी रहती है। जीवन भर स्वास्थ्य लाभ प्राप्त करने के लिए स्वस्थ वजन प्राप्त करना महत्वपूर्ण है।

सही वजन बरकरार रखने के लिए टिप्स

स्वस्थ वजन बनाए रखने के लिए आप उन्हीं युक्तियों का उपयोग कर सकते हैं जिनका उपयोग आप अपना अतिरिक्त वजन कम करने के लिए करते थे। आपने वजन कम करने के लिए जिन नियमों या जीवनशैली का इस्तेमाल किया है, उसका पालन करते रहें।

वजन कम करना और कैलोरी

व्यायाम स्वस्थ वजन पर बने रहने के लिए जरूरी है। ऐसी गतिविधियों का लक्ष्य रखें जो हफ्ते भर में 1,500 से 2,000 कैलोरी जलाएं। वयस्कों को हर हफ्ते कम से कम 150 मिनट की मध्यम शारीरिक गतिविधि करने की कोशिश करनी चाहिए। या हर हफ्ते 75 मिनट की जोरदार शारीरिक गतिविधि। आप प्रत्येक दिन अपने व्यायाम के समय को छोटी मात्रा में विभाजित कर सकते हैं।

धीरे-धीरे कैलोरी वापस जोड़ें। एक बार जब आप अपने वजन घटाने के लक्ष्य तक पहुंच जाते हैं, तो आप कुछ और कैलोरी खाने की कोशिश कर सकते हैं। यह देखने के लिए कि क्या आप अपना वजन कम करना जारी रखते हैं, एक सप्ताह के लिए हर दिन लगभग 200 कैलोरी स्वस्थ, कम वसा वाले भोजन को जोड़ने का प्रयास करें।

अगर आप करते हैं, तब तक स्वस्थ खाद्य पदार्थों से कैलोरी जोड़ना जारी रखें जब तक आपके पास अपने वजन लक्ष्य पर बने रहने के लिए कैलोरी का सही संतुलन न हो। ऐसा करने में कुछ समय लग सकता है।

तनाव

इसके साथ इस बात से अवगत रहें कि तनाव आपको अधिक खाने के लिए प्रेरित कर सकता है। खाने के बजाय तनाव से निपटने के लिए व्यायाम और शारीरिक गतिविधि या ध्यान करें।

अगर आप पुरानी आदतों में वापस आ जाते हैं, तो इसका मतलब यह नहीं है कि आप असफल हो गए हैं। इसके बजाय, ट्रैक पर वापस आने में आपकी सहायता के लिए अपने आहार और व्यायाम पर ध्यान दें। यह भी पता लगाने की कोशिश करें कि आपको किस कारण से पीछे हटना पड़ा और सामना करने के अन्य तरीके खोजें।

सांझ संजोली पत्रिका की कोशिश आप तक सटीक और रोचक ख़बरे पहुंचाने की होती है। इसी वजह सांझ संजोली मैगज़ीन तेजी से लोकप्रिय होने वाली मैगज़ीन की श्रेणी मे आ गई है। आप सभी का इसके लिए धन्यवाद। फेसबुक पेज को फॉलो करें

यह भी पढ़ें: