आपकी सेक्स लाइफ में ज़हर घोल सकती है ये आदत

अच्छी और बुरी आदतें आपके जीवन को संवारती या बिगाड़ती हैं। आपको अच्छा जीवन आपकी अच्छी आदतों से ही मिल सकता है। जब भी किसी बुरी आदत की बात होती है तो धूम्रपान सबसे बुरी आदतों में शामिल होता है। क्योंकि धूम्रपान की आदत आसानी से नहीं छूटती है। हम सभी इस बात को जानते हैं कि धूम्रपान की आदत आपको बहुत बीमार बना सकती है। लेकिन क्या आपको पता है कि आपके यौन अंगों पर भी धूम्रपान का विपरीत असर होता है। विशेषज्ञों के अनुसार इससे आपकी सेक्स लाइफ भी प्रभावित हो सकती है, साथ ही गंभीर स्थितियों में आपको बच्चे के सुख से भी वंचित रहना पड़ सकता है। विश्व तंबाकू निषेध दिवस (World No Tobacco Day) पर जो कि हर साल 31 मई को आता है आज हम आपको बताने जा रहे हैं कि यौन अंगों पर धूम्रपान का क्या दुष्प्रभाव होता है।

यौन अंगों पर धूम्रपान का प्रभाव

पुरुष शरीर पर तंबाकू के धुएं के प्रभाव में निम्न जोखिम शामिल हैं
इससे आपके शरीर में शुक्राणु गिनती कम हो सकती है, जिससे आपको पिता बनने में समस्या पैदा हो सकती है।
कई शोधों में ये बात साबित हुई है कि अधिक धूम्रपान करने वाले व्यक्ति में विकृत शुक्राणुओं का प्रतिशत ज्यादा हो जाता है।
धूम्रपान या तंबाकू का सेवन करने से शुक्राणु को आनुवंशिक क्षति भी हो सकती है।
अधिक धूम्रपान की वजह से नपुंसकता हो सकती है, जो रक्त प्रवाह पर धूम्रपान के प्रभाव और लिंग की रक्त वाहिकाओं को नुकसान के कारण हो सकती है।

महिला के शरीर पर तंबाकू के धुएं का दुष्प्रभाव

Gynecologist and IVF specialist doctor Shweta Goswami of Jeeva Clinic said that people are very much afraid of Corona virus. While people need to be aware and not afraid, this virus can be avoided only by being aware. Since the spread of this virus, it is our best effort that patients come to our clinic only when there is a lot of need. When patients get their calls, it is our endeavor to give them the necessary counseling over the phone. They can then come to the clinic after 14 April if needed.
Dr. Shweta Goswami

क्लाउड नाइन हाॅस्पिटल की आईवीएफ व स्त्री रोग विशेषज्ञ डाॅक्टर श्वेता गोस्वामी ने बताया कि महिलाओं को धूम्रपान की वजह से कई दूरगामी दुष्परिणाम झेलने पड़ सकते हैं। गंभीर मामलों ये बात भी सामने आई है कि अधिक धूम्रपान की वजह से महिलाओं को मातृत्व के सुख से भी वंचित रहना पड़ सकता है। अगर आप धूम्रपान करती हैं तो आज ही इस आदत को छोड़ दें।

धूम्रपान या तंबाकू के सेवन से महिलाओं में कम प्रजनन क्षमता, मासिक धर्म की अनियमितता, या मासिक धर्म का न होना जैसी समस्याएं सामाने आ सकती हैं।
धूम्रपान जैसी बुरी आदत की वजह से महिलाओं को कम उम्र में ही रजोनिवृत्ति को सामना करना पड़ सकता है।
गर्भाशय ग्रीवा के कैंसर का खतरा भी धूम्रपान की लत की वजह से अधिक होता है।
स्ट्रोक और दिल के दौरा पड़ने का डर बना रहता है। क्या आप जानते हैं कि अगर धूम्रपान करने वाले व्यक्ति की आयु 35 वर्ष से अधिक हो तो इसका खतरा और भी अधिक बढ़ जाता है।

लंबे समय तक धूम्रपान करने से होने वाले रोग

विशेषज्ञों के अनुसार एक व्यक्ति जो अपने जीवन भर धूम्रपान करता है, उसके शरीर में कई तरह की बीमारियां घर कर सकती हैं जैसे किः
धूम्रपान करने वालों में फेफड़े का कैंसर, मुंह, नाक, स्वरयंत्र, जीभ, नाक साइनस, गला, अग्न्याशय, अस्थि मज्जा (माइलॉयड ल्यूकेमिया), गुर्दे, गर्भाशय ग्रीवा, अंडाशय, मूत्रवाहिनी, यकृत, मूत्राशय, आंत्र और पेट का कैंसर होनें की संभावना अधिक होती है।
फेफड़े के रोग जैसे क्रोनिक ब्रॉन्काइटिस और क्रॉनिक ऑब्सट्रक्टिव पल्मोनरी डिजीज, जिसमें ऑब्सट्रक्टिव ब्रोंकोलाइटिस और वातस्फीति शामिल हैं।
ऐसे लोग जो धूम्रपान के आदी है उनमें हृदय रोग और स्ट्रोक का खतरा ज्यादा होता है।
पाचन तंत्र में अल्सर जैसी समस्या।
ऑस्टियोपोरोसिस और हिप फ्रैक्चर।
पैरों और हाथों में खराब रक्त परिसंचरण, जो दर्द का कारण बन सकता है।
टाइप 2 डायबटीज
रूमेटाइड अर्थराइटिस

शहद में होते हैं ये चमत्कारी गुण जानकर हो जाएंगे हैरान!