टाइट ब्रा की वजह से हो सकती हैं ये 7 बड़ी परेशानियां

अच्छी फिटिंग वाली ब्रा चुनना कई बार एक कठिन टास्क हो जाता है। टाइट ब्रा आपको कई तरह की परेशानियों में डाल सकती है। कई महिलाएं ब्रा का सही साइज न पता होने की वजह से गलत साइज की ब्रा पहनती हैं। हाल ही विदेश में हुए एक अध्ययन की मानें तो लगभग 70 प्रतिशत महिलाएं ऐसी ब्रा पहनती हैं जो उनके बस्ट के लिए उपयुक्त नहीं है। ऐसे कई तरह की समस्याएं पैदा हो सकती हैं। आइए टाइट ब्रा की वजह से होने वाली परेशानियों पर एक नजर डालते हैं।

1. बेचैनी

यह सबसे पहला संकेत होता है कि आपके इनर गारमेंड्स में कोई समस्या है। दरअसल कसी हुई ब्रा आपकी त्वचा को कसकर जकड़ लेती है। और आपको पूरे दिन असहज महसूस कराती है। जिससे बेचैनी का अनुभव होता है।

2. ब्रा टाइट होने की वजह से दर्द

एक तंग ब्रा आपकी मांसपेशियों पर अतिरिक्त दबाव डालती है। जिससे दर्द उभरआता है। अगर आपकी गर्दन में हर समय दर्द रहता है, तो आपकी ब्रा इसका कारण हो सकती है। टाइट ब्रा की वजह से आपके कंधों और पीठ में भी दर्द महसूस हो सकता है।

3. स्तनों में ढीलापन और झनझनाहट

स्तनों में ढीलेपन के कई कारण हो सकते हैं। टाइट ब्रा भी उसका एक कारण है। दरअसल एक तंग ब्रा आपके स्तनों पर अनुचित दबाव डाल सकती है। जिससे ऊतकों को नुकसान होता है। एक टाइट ब्रा की वजह से स्तनों में लगातार दर्द भी बना रह सकता है।

4. नेचुरल फ्लो

टाइट ब्रा आपके स्तनों में लसीका प्रवाह को प्रतिबंधित करती हैं। लसीका द्रव का सामान्य कार्य स्तनों से विषाक्त पदार्थों और अन्य अपशिष्ट पदार्थों को बाहर निकालना है। इसकी वजह से स्तनों के आस-पास विषाक्त पदार्थों का निर्माण हो जाता है। लंबे समय तक विषाक्त पदार्थों का यह निर्माण कैंसर का कारण भी बन सकता है।

5. ऑक्सीजन की आपूर्ति

गलत फिटिंग वाली ब्रा आपकी हड्डियों और मांसपेशियों पर दबाव डालती है। कुछ लोगों को इससे सांस लेने में समस्या हो है। इसकी वजह से आप एनोक्सिया का शिकार हो सकते हैं। यह तब होता है जब आपके शरीर के एक हिस्से में पर्याप्त ऑक्सीजन नहीं पहंुचती है।

यह भी पढ़ेंः ब्रा का सही साइज कैसे पता करें, स्पोर्टस ब्रा चुनने के टिप्स
6. हार्ट

टाइट ब्रा हार्टबर्न का कारण बन सकती हैं, खासकर जब वे वायर युक्त हों। कोई भी चीज जो बहुत टाइट हो, चाहे ब्रा या बेल्ट, पेट पर अनुचित दबाव डालेगी। जिससे पेट में एसिड का प्रवाह बढ़ जाएगा। यदि लक्षण बढ़ जाते हैं, तो जांच लें कि आपकी ब्रा बहुत टाइट तो नहीं है।

7. आपकी कोमल त्वचा

एक टाइट ब्रा की वजह से स्तनों के आस-पास वाली त्वचा में लालिमा, चकत्ते, खरोंच या खिंचाव के निशान आ सकते हैं। लंबे समय में ये समस्याएं बड़ी और जटिल हो सकती हैं। कई बार एक ब्रा जिसकी शुरूआत में अच्छी फिटिंग थी। कई कारणों से तंग या खराब हो सकती है। कई बार हार्माेनल उतार-चढ़ाव, वजन में उतार-चढ़ाव, उम्र और गर्भावस्था के दौरान ब्रा की नाप में बदलाव आते हैं। इसलिए समय-समय पर अपनी ब्रा की सही नाप जानना आपके जरूरी हो जाता है।

कही आपकी ब्रा टाइट तो नहीं? ऐसे चेक करे!
  • स्तनों के आस-पास की त्वचा में जलन या झनझनाहट का होना।
  • अकसर सही से एडजस्ट न होने की शिकायत का होना।
  • एसिड रिफ्लक्स जैसी परेशानी का सामने आना, खासकर दिन के समय में, जब आपने ब्रा पहन रखी हो।
  • आपके ऊपरी शरीर में लगातार दर्द का बने रहना।
  • ब्रा पहनने के बाद घुटन या बेचैनी महसूस होना।
हमारे फेसबुक पेज को फॉलो करें।

यह भी पढ़ेंः