यूरिन इन्फेक्शन का इलाज, अपनाएं ये 5 रामबाण उपाय

क्या आप जानते हैं यूरिन इन्फेक्शन का इलाज आपके घर की किचन में मौजूद है। जीहां कुछ घरेलू उपाय हैं जो आपको यूटीआई की समस्या से निजाद दिला सकते हैं। यूरिन इन्फेक्शन से पीड़ित व्यक्ति में पेशाब के समय चुभन महसूस होना, पेशाब में जलन या पेट के निचले भाग में दर्द का अनुभव हो सकता है। ये सभी लक्षण यूरिन इन्फेक्शन की तरफ इशारा करते हैं। इससे बचने और इलाज के लिए आज हम आपको 5 रामबाण उपाय बताने जा रहे हैं। ये उपाय आपके जरूर काम आएंगेः

पानी को रखें पास

यूरिन इन्फेक्शन से बचाव के लिए पानी सबसे बड़ा रामबाण होता है। दरअसल पानी आपके शरीर से बैक्टीरिया को बाहर निकालने में सहायता प्रदान करता है। पर्याप्त मात्रा में पानी पीने से किडनी और मूत्र पथ के संक्रमण को दूर करने में मदद मिलती है। आप चाहे तो स्वाद के लिए पानी मंे कुछ बूंदे नींबू की भी मिला सकते हैं। एक सामान्य मनुष्य को दिन भर में कम से कम 7 से 8 गिलास पानी पीना अनिवार्य होता है।

सेब से बने सिरके का सेवन

एप्पल विनेगर यूरिनरी ट्रैक्ट इन्फेक्शन के लिए बहुत अच्छा रहता है। यह यूरिन इन्फेक्शन के लिए जिम्मेदार बैक्टीरिया को शरीर से बाहर निकालने में मदद करता है। सिरके में जरूरी पोषक तत्व होते हैं जो यूटीआई की समस्या को खत्म करते हैं। अगर आप यूटीआई से पीड़ित हैं तो आप इसका प्रयोग घरेलू इलाज के तौर पर कर सकते हैं। पानी में दो चम्मच सिरका और चाहें तो कुछ बूंदें नींबू की मिलाकर, दिन में दो बार लें।

आवला और यूरिनरी ट्रैक्ट इन्फेक्शन

आवला कई तरह के फायदों का खजाना होता है। आवला शरीर में बैक्टीरिया को बढ़ने से रोकता है। आवले में विटामिन सी की अच्छी-खासी मात्रा होती है। जिनकी वजह से ये आपके शरीर को कई अन्य स्वास्थ्य लाभ भी पहुंचाता है। कुछ लोगों को आवला खाना भी पसंद होता है। कच्चा आवला भी फायदेमंद होता है। अगर आप यूरिनरी इंफेक्शन से पीड़ित हैं तो आवला आपके लिए फायदेमंद हो सकता है।

यूटीआई में अनन्नास

अनन्नास यूटीआई की समस्या में बहुत उपयोगी साबित हो सकता है। यह यूटीआई के लक्षणों को कम कर सकता है। अनानास में मौजूद एंजाइम यूरिनरी सिस्टम में मौजूद इन्फेक्शन को रोकते हैं। अनानस यूटीआई से जुड़ी किसी भी समस्या में रामबाण साबित हो सकता है। आप रोजाना अनानास कर सकते है। ताजा अनन्नास का जूस भी बेहद फायदेमंद होता है। अच्छे परिणाम के लिए आप दिन में दो बार इसका सेवन कर सकते हैं।

बेकिंग सोडा और यूटीआई

यूटीआई की समस्या से जूझ रहे पीड़ित को बेकिग सोडा राहत दिला सकता है। दरअसल बेकिंग सोडा किडनी की सफाई करने में कारगर साबित होता है। इसके साथ ही यह पेट के निचले हिस्से में दर्द से भी राहत दिला सकता है। बेकिंग सोडा लेने के लिए सबसे पहले एक गिलास पानी लें। फिर इसमें एक चम्मच बेकिंग सोडा मिलाएं, अच्छी तरह से मिल जाने पर इसे पीलें। इस तरह आप दिन में दो बाद इसका सेवन कर सकते हैं।

ये सभी घरेलू तरीके आपको यूटीआई की समस्या से लड़ने में मदद कर सकते हैं। लेकिन ध्यान रखें कि यह डॉक्टरीय सलाह का विकल्प नहीं है। किसी भी स्वास्थ्य संबंधी समस्या होने पर सबसे पहले डॉक्टर की सलाह लेनी चाहिए। आप सांझ संजोली पत्रिका से इस्टाग्राम पर जुड़ सकते हैं। आपको बेहतर और सटीक जानकारी प्रदान करना ही हमारा लक्ष्य है।