वेक-अप टिप्सः ये छोटे-छोटे बदलाव आपको पूरे दिन रखेंगे तरो-ताजा!

आलसी लोग सुबह जल्दी कैसे उठे, सुबह 4:00 बजे कैसे उठे, सुबह जल्दी उठने के फायदे, सुबह जल्दी उठने के टोटके, सुबह 4:00 बजे उठने का तरीका, हमें सुबह कितने बजे उठना चाहिए, सुबह जल्दी उठने की आदत कैसे डालें, सुबह 4:00 बजे उठने के फायदे, सुबह कैसे जल्दी उठें, सुबह उठकर क्या खाना चाहिए, सुबह कितने बजे उठना चाहिए और क्या करना चाहिए, सुबह उठने की दिनचर्या, सुबह उठकर क्या पीना चाहिए, सुबह का समय,

कई लोगों के लिए सर्दियों में सुबह जल्दी उठना एक बहुत बड़ा चैलेंज होता है। क्या आपका भी सर्दियों की सुबह बिस्तर छोड़ने का मन नहीं कर रहा होता है, तो हम आपको कुछ ऐसे तरीके बताने जो रहे हैं जिनको अपना कर आप अपनी सुबह बेहतरीन बना सकते हैं। आपनी दिनचर्या में छोटे-छोटे बदलाव भी आपके मूड और ऊर्जा को बढ़ा सकते हैं।

अलार्म क्लाॅक
सबसे पहले अलार्म क्लाॅक से शुरू करते हैं। सुबह-सुबह की मीठी नींद से हमें उठाने के लिए हमारी अलार्म क्लाॅक रात से ही तैयार रहती है। कई लोगों को अपनी अलार्म क्लाॅक बंद करके फिर से सो जाने की आदत होती है। ऐसे एक तरीका है जो आपको अपनाना चाहिए और वो है अपनी अलार्म क्लाॅक को अपने विस्तर से थोड़ा दूर रखने का, इस तरह आपनी अलार्म क्लाॅक को बंद करने जरूर उठेंगे।

लाइट है राइट
अलार्म क्लाॅक के बंद होते ही जो पहला काम आपको करना चाहिए वो है, आपके कमरे की लाइटिंग का। इसके लिए आप अलार्म क्लाॅक बंद करते ही कमरे की पर्दों का हटा दें और दिन की रोशनी को कमरे में आने का रास्ता दें। आप कमरे की लाइट भी जला सकते हैं। ये तरीका आपको आलस छोड़ने बहुत मदद करता है। इसके साथ आपको सकारात्मकता से भर देने में ये तरीका बेहद कारगर साबित होगा।

दिमागी कसरत
दिन की शुरूआत करते समय हम कई बाद आलस से भरे होते हैं, ऐसे में छोटी सी दिमागी कसरत आपके दिमाग को सुपरफास्ट बना सकती है। इसके लिए आप सुबह-सवेरे न्यूज पेपर में आने वाले सुडोको सुलझा सकते हैं। इस छोटे से दिखने वाले सुझाव को अपना कर देखिए, आपकी दिनचर्या में आश्चर्य जनक बदलाव दिखाई देंगे।

एक प्याली चाहत वाली
पूरा दिन तरोताजा बने रहने के लिए जरूरी है कि आपकी सुबह बेहतरीन हो। सुबह को बेहतरीन बनाने के लिए लिए सुबह की पहली चाय अपनी पसंद के हिसाब से लें। इसका मतलब ये है कि आपको जिस तरह की चाय पसंद है, कोशिश करके वैसी ही चाय लेने की कोशिश करें। कई बार सुबह की पहली चाय आपकी पूरे दिन में जोश भरने के लिए काफी होती है।

हल्के व्यायाम
सुबह की शुरूआत अगर हल्के व्यायाम से हो तो क्या कहने! पूरी कोशिश करें कि सुबह-सुबह कम से कम 15 से 20 मिनट हल्के व्यायाम जरूर करें। इससे आपके पूरे शरीर में रक्तप्रवाह ठीक तरीके से होने लगता है और शरीर भी तरोताजा और स्वस्थ्य बनता है। इसके साथ ही यह कई शोधों में साबित भी किया जा चुका है कि प्रतिदिन व्यायाम शरीर की कई बीमारियों को खत्म करने में बहुत बड़ा रोल अदा करते हैं।

ब्रेकफास्ट बनाएगा सुपरफास्ट
आप सुबह-सुबह क्या खाते हैं इस पर बारीक नजर रखना बहुत जरूरी है। पौष्टिक आहार आपके शरीर की कई महत्वपूर्ण जरूरतों को पूरा करता है। आप पूरा दिन तरोताजा और स्फूर्ति महसूस करते रहें इसके लिए जरूरी है कि आप हर दिन पौष्टिकता से भरपूर ब्रेकफास्ट करें। बे्रकफास्ट में अंडे, दही जैसी चीजों को जरूर शामिल करें। यह आपके शरीर को जरूरी ऊर्जा से भर देता है।

यह भी पढ़ेंः

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *