चाहते हैं मोबाइल की बैट्री लाइफ बढ़ानाः अपनाएं यह तरीके Tips to save battery life

घर से निकलने से पहले सभी जरूरी समानों पर नजर पड़ती है, लेकिन जिस चीज पर सबसे ज्यादा ध्यान जाता है वो है मोबाइल की बैट्री। हर दिन हम किसी न किसी को कहते हुए सुनते हैं कि मेरे फोन की बैट्री तो पूरे दिन भी नहीं चल पाती। महंगे से महंगे फोन में ये समस्या तो सभी को आती है। अगर पूरे दिन घर से बाहर रहना हो तो फोन की बैट्री बचाना एक बहुत बड़ा टास्क हो जाता है। फोन पर बात करने के साथ-साथ नेट पर सर्फिंग करना, नए दोस्त बनाना, ऑनलाइन गेम खेलना, सेल्फी लेना और वीडियो रिकॉर्ड करना हमारे दैनिक जीवन का हिस्सा बन गया है। पूरे दिन घर से बाहर रहने पर वीडियो कॉल या ऑनलाइन गेम के बीच में बैट्री खत्म हो जाना वास्तव में बहुत परेशान करता है। आपके फोन की बैट्री लाइफ को बेहतर बनाने के कई तरीके हैं, जिससे आपका फोन आपकी अपेक्षा से अधिक समय तक चल सकता है। आइए जानते हैं किन तरीकों से हम अपने फोन की बैट्री को अधिक से अधिक इस्तेमाल कर सकते हैंः

गणपति मोबाइल के ओनर नवीन अरोड़ा ने बताया कि कई बार लोग आकर हमसे अच्छी बैट्री वाले फोन की डिमांड करते हैं, जोकि हम उन्हें देते भी हैं। लेकिन कुछ बातों का ध्यान रखकर लोग अपने फोन की बैट्री ज्यादा समय तक चला सकते हैं।

स्क्रीन की ब्राइटनेस – कई बार हम ध्यान नहीं देते हैं और फोन की ब्राइटनेस बहुत ज्यादा बढ़ी हुई होती है। फोन स्क्रीन को ज्यादा ब्राइट करने में बहुत अधिक बैट्री खर्च होती है। जरूरी है कि आप अपने फोन की ब्राइटनेस आवश्यकता के हिसाब से ही सेट करें जो कि आस-पास की लाइट के हिसाब से हो। सबसे अच्छा रहेगा कि आप फोन की ब्राइटनेस को आटोमैटिक मोड पर सेट कर दें इससे आपका फोन अपने आप ही आस-पास की लाइट के हिसाब से ब्राइटनेस सेट कर लेगा और आपके फोन की बैट्री कम से कम खर्च होगी।

वाईफाई व ब्लूटूथ – फोन की बैट्री को बचाने के लिए सबसे ज्यादा जरूरी चीजों में से एक है, आपके फोन में वाईफाई व ब्लूटूथ का इस्तेमाल न होने पर बंद होना। आपको इस बात का ध्यान रखना चाहिए कि प्रयोग न होने पर आपके मोबाइल फोन में वाईफाईव व ब्लूटूथ आफ हों। वाईफाई व ब्लूटूथ बिना कारण आन रह जाने से आपके फोन की बैट्री जल्दी से ड्रेन हो जाती है। इस पर ध्यान रख कर आप आसानी से फोन की बैट्री बचा सकते हैं।

लोकेशन व जीपीएस ट्रैकिंग – कुछ ऐप्स ऐसे होते हैं जो आपके फोन की लोकेशन को जानने के लिए आपसे लोकेशन या जीपीएस ट्रेकिंग को ऑन करने के लिए बोलते हैं। हम कई बार इसको ऑन तो कर लेते हैं लेकिन फिर प्रयोग न होने पर इसे ऑफ करना भूल जाते हैं, यह भी हमारे फोन की बैट्री को कम करने में बहुत कारण साबित होता है। इसीलिए अगर प्रयोग न हो तो इसे बंद करना न भूलें।

स्क्रीन टाईम आउट को रखें न्यूनतम – अगर फोन का इस्तेमाल नहीं हो रहा है, फिरभी आपके फोन की बैक लाइट ऑन है तो यह बात बिल्कुल मान लीजिए कि आपके फोन की बैट्री जल्द ही ड्रेन हो जाएगी। कई बार हम इस बात पर गौर नहीं करते हैं कि फोन का इस्तेमाल कर लेने के बाद या फिर फोन को लाॅक करने बाद भी बैक लाइट ऑन रहती है, और हम फोन को जेब में रख लेते हैं। जरूरी है कि आप अपने स्क्रीन टाईम आउट को न्यूनतम रखें जिससे फोन का इस्तेमाल न होने पर जल्द से जल्द आपके स्क्रीन की लाइट ऑफ हो सके।

फोन में मौजूद ऐप्स – आज के समय में हर एक काम के लिए एक ऐप मौजूद है। आपको बैक, फूड, ट्रैवेल या फिर मनोरंजन के लिए गेमिंग आदि के कई सारे ऐप के विकल्म आसानी से मिल जाएंगे। इन सभी सुविधाओं का फोन में होना एक अच्छी बात है लेकिन कई बार हमारे फोन में कई ऐसे ऐप डाउनलोड होते हैं जिनका हमने लंबे अरसे से इस्तेमाल नहीं किया होता है। ऐसे कई ऐप हैं जो कि इस्तेमाल न होने की स्थिति में भी बैकग्राउंड में एक्टिव रहते हैं और आपके फोन की बैट्री को ड्रेन कर रहे होते हैं, इसीलिये जरूरी है कि आप अपने फोन में न इस्तेमाल होने वाले ऐप्स को अनस्टाॅल कर दें। इससे आपकी बैट्री कम ड्रेन होगी।

कुछ अन्य उपाय – आपके फोन की बैटरी कहा इस्तेमाल होती है इसको चेक करा करें, ऐसा करके आपको ये पता चलेगा कि आपके फोन की बैट्री किस ऐप के द्वारा कितनी इस्तेमाल हो रही है। इसके साथ-साथ पुश नोटिफिकेशन को बंद रखें, अपने फोन का पावर सेविंग मोड को ऑन रखें, फोन को ज्यादा गर्म होने से बचाए क्योंकि इससे बैटरी पर बुरा असर होता है। ये तरीके अपनाने से आपके फोन की बैट्री लाइफ जरूर बढ़ेगी और आप आसानी से अपना फोन पूरे दिन ऑन रख पाएंगे।

यह भी पढ़ेंः

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *