सबसे अच्छा जन्म नियंत्रण Best Birth Control Options कौन सा है?

सबसे अच्छा जन्म नियंत्रण Best Birth Control Options वह है जो गर्भावस्था को सबसे प्रभावी ढंग से रोकता है और आपकी जीवनशैली के साथ फिट बैठता है। देश में आम तौर पर मेल कंडोम और जन्म नियंत्रण गोली गर्भावस्था को रोकने का सबसे प्रभावी तरीका मानी जाती है। जन्म नियंत्रण विधियों में सबसे अच्छा क्या है ये व्यक्ति पर निर्भर करता है। आपके लिए जो सही है वह सभी के लिए सही नहीं हो सकता है। जन्म नियंत्रण के लिए चुनाव करने से पहले कुछ बाते सोचनी चाहिए जैसे कि

मदर्स लैप आईवीएफ सेंटर, नई दिल्ली की मेडिकल डायरेक्टर डॉक्टर शोभा गुप्ता से बातचीत पर आधारित

Best Birth Control Options से पहले जरूरी हैं ये प्रश्न

लागत कितनी मायने रखती है?
आपकी गोपनीयता कितनी महत्वपूर्ण है?
क्या आपके पास एक नियमित साथी है जिसकी आपको परवाह है?
क्या आपको यौन संचारित रोगों (एसटीडी) से बचाव करने की आवश्यकता है?
गर्भावस्था को रोकने के लिए आप कितना प्रयास करना चाहती हैं?
यदि आप एक महिला हैं, तो क्या आपके पीरियड्स प्रभावित होने से कोई फर्क नहीं पड़ता? इन प्रश्नों के उत्तर आपको बेहतर जन्म नियत्रण चुनने में मदद कर सकते हैं। इसके साथ ही ज्यादा प्रचलित तरीकों के बारे में जानते हैं।

कंडोम

कंडोम जन्म नियंत्रण Birth Control का प्रचलित तरीका है। जिसमें यौन संचारित संक्रमण (एसटीआई) को रोकने में भी मदद मिलती है। यह गर्भनिरोधक का एक प्रभावी तरीका है। अधिकांश कंडोम लेटेक्स, एक प्रकार के रबर से बने होते हैं। ये पार्टनर के जननांगों को सीधे संपर्क में आने से भी बचाते हैं। जिससे अन्य तरह की यौन संचारित रोगों से लड़ने में मदद मिलती है। इसके विरोध में ये कहा जा सकता है कि गर्भावस्था को रोकने में ये केवल 85 प्रतिशत प्रभावी हैं, क्योंकि वे फट भी सकते हैं।

डायाफ्राम

एक डायाफ्राम अनिवार्य रूप से एक उथला, मोड़ने योग्य कप होता है जो आपके गर्भाशय ग्रीवा में बैठता है, एक मासिक धर्म कप की तरह। डायाफ्राम कंडोम नहीं हैं, इसलिए वे एसटीआई को नहीं रोकते हैं, लेकिन जब सही तरीके से उपयोग किया जाता है, तो वे शुक्राणु को अंडे तक पहुंचने से रोकते हैं। सरवाइकल कैप एक समान तरीके से काम करते हैं।

जन्म नियंत्रण की गोली

जब गोली की बात आती है तो कई अलग-अलग विकल्प होते हैं। जन्म नियंत्रण के साथ-साथ गोली आपके मासिक धर्म को नियंत्रित कर सकती है, ऐंठन को कम कर सकती है और यहां तक कि मुंहासों को भी साफ कर सकती है। सही तरीके से इस्तेमाल करने पर यह एक प्रभावी तरीका साबित होता है।

आपातकालीन गर्भनिरोधक

अधिकांश लोग असुरक्षित यौन संबंध या कंडोम की विफलता के बाद प्लान बी को आपातकालीन गर्भनिरोधक का एकमात्र रूप मान सकते हैं। कई गोलियों में असुरक्षित यौन संबंध के 72 घंटों के भीतर आपको आपातकालीन गर्भनिरोधक का उपयोग करना चाहिए, और जितनी जल्दी आप इसका इस्तेमाल करेंगे, उतना ही बेहतर होगा। इसके साथ ही कई अन्य तरीके है जिनका प्रयोग किया जाता है। आईयूडी व कॉपर आईयूडी आदि। इसके निर्धारण के लिए आपको अपने डॉक्टर की सलाह जरूर लेनी चाहिए।